होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

यूपीः अयोध्या फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर जारी हैं आपत्तिजनक पोस्ट, 99 गिरफ्तार

यूपीः अयोध्या फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर जारी हैं आपत्तिजनक पोस्ट, 99 गिरफ्तार

 

अयोध्या प्रकरण पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बारावफात और कार्तिक पूर्णिमा की चुनौती से सकुशल निपटने के बाद आखिरकार यूपी पुलिस ने मंगलवार को राहत की सांस ली. कानून-व्यवस्था की इस अग्निपरीक्षा में पुलिस का सबसे बड़ा हथियार 'साइबर पेट्रोलिंग' साबित हुआ है. पुलिस ने शुक्रवार रात से अब तक सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले 99 आरोपितों को गिरफ्तार किया है. इनमें छह आरोपितों की गिरफ्तारी मंगलवार को की गई. सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी व फील्ड में पुलिसकर्मियों की मुस्तैदी अब भी बरकरार है. 

पुलिस की ओर से यह सभी कार्रवाई अयोध्या राम मंदिर पर फैसले के खिलाफ और पक्ष में किए गए विवादित सोशल मीडिया पोस्ट पर की गई है. इसके अलावा 13 हजार से अधिक सोशल मीडिया पोस्ट पर भी कार्रवाई की गई.

इससे पहले सोमवार तक अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने के लिए किए आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के मामले में पूरे प्रदेश से 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

लखनऊ पुलिस की ओर से 2 दिन पहले दिए गए बयान में कहा गया कि 34 मामले दर्ज कर लिए गए हैं और 77 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 8275 सोशल मीडिया पोस्ट में से करीब 4563 ऐसे पोस्ट पर कार्रवाई की गई है, जो आपत्तिजनक थे. ये सभी पोस्ट फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर किए गए थे.

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पहले ही बताया था कि मीडिया, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों पर पोस्ट पर नजर रखने के लिए राज्य में पहली बार एक इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर (ईओसी) की स्थापना की गई है.


संबंधित समाचार