होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मानहानि मामला: केजरीवाल की माफी पर जेटली का इनकार, रख सकते हैं ये बड़ी शर्त

मानहानि मामला: केजरीवाल की माफी पर जेटली का इनकार, रख सकते हैं ये बड़ी शर्त

 

नई दिल्ली। माफी मांगकर अपनी राह आसान करने में जुटे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चाह शायद बहुत आसानी से पूरी न हो। बताते हैं कि मानहानि के ऐसे ही मुकदमे में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली तक भी माफीनामे का संदेश भेजा गया है, लेकिन उन्होंने अभी स्पष्ट कुछ नहीं कहा है। इसका अर्थ यह निकाला जा रहा है कि शायद वह यूं ही माफ न करें।

अरुण जेटली ने केजरीवाल पर 10 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा किया है। पिछले दो दिनों में केजरीवाल चार लोगों से माफी मांगकर केस खत्म करवा चुके हैं। जब आप का राजनीतिक दांव चरम पर था तो पार्टी नेताओं ने कइयों के खिलाफ भ्रष्टाचार और ड्रग रैकेट जैसे आरोप लगाए थे। अब उन्होंने लिखित रूप में खेद जताया है।

केजरीवाल ने मंगलवार को ‘आप’ के राज्यसभा सदस्य एनडी गुप्ता को जेटली का मन टटोलने भेजा था। वह जानना चाहते थे कि अगर जेटली से माफी मांग लेंगे तो क्या वह मानहानि के मुकदमे वापस ले लेंगे।

सूत्रों के अनुसार, जेटली ने गुप्ता से कहा कि वे तभी माफी स्वीकार करेंगे जब आप के वो सभी नेता माफी मांगेंगे, जिनके खिलाफ उन्होंने मुकदमा किया है। इनमें संजय सिंह और आशुतोष जैसे नेता भी हैं। जो माफी मांगने से इनकार कर चुके हैं। अब अगर केजरीवाल को सजा और जुर्माने से बचना है तो उन्हें अपने रूठे साथियों को मनाना होगा।

बता दें कि बिक्रम सिंह मजीठिया, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल इनमें प्रमुख हैं। सूत्र बताते हैं कि केजरीवाल ने जेटली को लिखित रूप से माफी मांगने का संदेश भिजवाया। केजरीवाल ने जेटली पर डीडीसीए में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। जेटली ने केजरीवाल पर सिविल और क्रिमिनल मानहानि का मुकदमा किया है। सिविल मामले में हर्जाना भरना पड़ता है और क्रिमिनल में सजा होती है।

वहीं, उमर अब्दुल्ला (पूर्व सीएम जम्मू-कश्मीर) का कहना है कि माफी मांगकर अरविंद केजरीवाल जाहिर तौर पर कानूनी संकट से कुछ मुक्ति पा लेंगे, लेकिन किस राजनीतिक कीमत पर? अब वह जब भी किसी नेता पर आरोप लगाएंगे तो जनता क्या सोचेगी?

बता दें कि आप ने डीडीसीए के अध्यक्ष रहते जेटली पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए थे। जेटली ने जवाब में केजरीवाल और उनके आठ साथियों पर मानहानि के मुकदमे ठोक दिए। एक आपराधिक और दूसरी सिविल। बाद में केजरीवाल के वकील रामजेठमलानी ने जिरह के दौरान जेटली के बारे में अपशब्द प्रयोग किए। इस पर एक और मामला अदालत में दायर कर दिया गया।

 


संबंधित समाचार