होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत में आएगा ऑटो रिक्शा का ये विकल्प, इंटरनैशनल बाजारों में होता है एक्सपोर्ट

भारत में आएगा ऑटो रिक्शा का ये विकल्प, इंटरनैशनल बाजारों में होता है एक्सपोर्ट

 

RE60 कोडनेम के तहत 2012 ऑटो एक्स्पो में एक क्वॉड्रिसाइकल, Bajaj Qute को पेश किया गया था। अब भारत सरकार ने इसको सड़क पर चलने की वैधता दे दी है। बता दें मेड इन इंडिया बजाज क्यूट क्वॉड्रिसाइकल को अब तक इंटरनैशनल बाजारों में एक्सपोर्ट किया जा रहा था।

 

Bajaj Qute में 216 सीसी, सिंगल सिलिंडर, वाटर कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस छोटे से इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। बजाज का दावा है कि Qute 70 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और यह 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है। चार पैसेंजर्स के लिए बने इस वाहन में 2+2 या 1+3 का कंफिगरेशन दिया जा सकता है। इसका वज़न महज 400 किलोग्राम होगा। 2.75 m इसकी लंबाई, 1.3 m चौड़ाई होगी। इसमें 44 लीटर की बूटस्पेस कैपेसिटी होगी।

 

अमेरिका में इस क्वॉड्रिसाइकल को 2,000 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाता है। निकट भविष्य में इसके एलपीजी या सीएनजी ऑप्शन में भी अवेलेबल कराया जा सकता है। इसको हल्के बॉडी शेल पर बनाया गया है और इसमें मजबूत स्टील और प्लास्टिक मटीरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। भारत में ये ऑटो रिक्शा के विकल्प के तौर पर तेजी से उभर सकते हैं।

 

साथ ही आपको बता दें इसमें चार लोगों के बैठने की व्यवस्था है और यह चारों तरफ दरवाजों से बंद है। ऐसे में यह तिपहिया ऑटो रिक्शों के मुकाबले कहीं अधिक सेफ है। बजाज इसे 1.5 लाख रुपये के प्राइस रेंज में लॉन्च कर सकती है। इसे प्राइवेट कार खरीदारों को नहीं दिया जाएगा।


संबंधित समाचार