होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोविड-19 टीका बनाने में जुटी 18-19 कंपनियां, मार्च से 50 साल से ज्‍यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्‍सीन

कोविड-19 टीका बनाने में जुटी 18-19 कंपनियां, मार्च से 50 साल से ज्‍यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्‍सीन

 

दुनिया के मुकाबले भारत में कोविड-19 का सबसे तेज टीकाकरण अभियान चल रहा है। ऐसे में टीकाकरण की तेजी के मामले में भारत ने अमेरिका और यूके को भी पीछे छोड़ दिया है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में अगले कुछ महीनों में आपातकालीन उपयोग के लिए कोविड-19 के और टीके मिल सकते हैं।

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि खुले बाजार में टीकों की बिक्री की अनुमति तब तक नहीं दी जा सकती, जब तक कि उनके पास सिर्फ आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण हो। सोमवार को डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 टीके तैयार करने में 18-19 टीका कंपनियां जुटी हैं और वे नैदानिक ​​परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। भारत 20-25 देशों को टीकों की आपूर्ति करेगा।

संवाददातओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगले दो-तीन हफ्तों में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा। वही, टीके से संबंधित अफवाहों को खारिज करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि सार्वजनिक टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों में देश के 188 जिलों में कोविड-19 के कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है जबकि 21 जिलों में 21 दिनों से कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। 

इसके अलावा उन्होंने लोगों से कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करते रहें, जिसे मैं वास्तविक टीकों के साथ सामाजिक टीका कहता हूं। बता दें कि फिलहाल भारत ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए भारत बायोटेक और ऑक्सफोर्ड - एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीकों को मंजूरी दी है। 


संबंधित समाचार