होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

World Telecommunication Day 2020 : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस

World Telecommunication Day 2020 : जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस

 

हर साल 17 मई को विश्‍व दूरसंचार दिवस अर्थात वर्ल्‍ड टेलीकम्‍युनिशेन डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा समाज में आए सामाजिक परिवर्तनों से लोगों को परिचित कराना है। इसके अलावा इस दिन लोगों के मूलभूत मानव अधिकारों के प्रति लोगों का ध्यान केन्द्रित करना तथा समाज के बेहतर विकास के लिए प्रस्तुत की गई सूचना को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराना इसका उद्देश्य है। जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 1973 में मैलेगा-टोर्रीमोलिनोन्स में एक सम्मेलन में 17 मई को यह दिवस मनाए जाने की घोषणा की गई थी।

दूरसंचार क्या है? 

एक संचार जो केबल, टेलीग्राफ या प्रसारण द्वारा किसी दूरी से किया जाता है उसे दूरसंचार कहते है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि यह सिग्नल, संदेश, शब्द, लेखन, छवियों और ध्वनियों या किसी भी प्रकार की जानकारी का संचरण है। प्रौद्योगिकी के बिना संचार प्रतिभागियों के बीच जानकारी का आदान-प्रदान संभव नहीं है। 

क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस? 

विश्व दूरसंचार मनाने का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट, अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) का उपयोग करने की जागरूकता को बढ़ाना तथा समाज और अर्थव्यवस्था में लाना और डिजिटल विभाजन को कम करना है। 

विश्व दूरसंचार दिवस का इतिहास 

विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई, 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union, ITU) की स्थापना का जश्न मनाता है। 17 मई, 1969 को पहली बार विश्व दूरसंचार दिवस मनाया गया, ITU की स्थापना और 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने के लिए। यह 1973 में Malaga-Torremolinos में Plenipotentiary सम्मेलन द्वारा स्थापित किया गया था।

यह भी पढ़ें- ...तो इसलिए मनाया जाता है International Nurses Day, जानिए इस दिन से जुड़ी ये खास बातें


संबंधित समाचार