होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

...तो इसलिए मनाया जाता है International Nurses Day, जानिए इस दिन से जुड़ी ये खास बातें

...तो इसलिए मनाया जाता है International Nurses Day, जानिए इस दिन से जुड़ी ये खास बातें

 

International Nurses Day 2020: अंतरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस हर साल 12 मई को मनाया जाता है। यह दिवस मुख्य रूप से विश्वभर की नर्सेज के सम्मान में मनाया जाता है। आप तो जानते ही है बीमारी छोटी हो या बड़ी एक नर्स ही ऐसी होती है जो मरीज का विशेष रूप से ख्याल रखती है। वही, आज के समय में जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से झूझ रही है तो इस दौर में नर्सों की भूमिका और भी बड़ी हो गई है। अस्पतालों में नर्सें दिन-रात काम करती हैं।

वही, मरीजों को दी जाने वाली हर प्रकार की सुविधाओं और सेवाओं का खयाल नर्स ही रखती हैं। ऐसे में नर्सें मरीजों को जल्दी ठीक करने और उनकी हर तरह से देखभाल करने का काम करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 12 मई को नर्स दिवस इसके संस्थापक के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें नाइटिंगेल ऑफ फ्लोरेंस (Nightingale of Florence) कहा जाता है।

कैसे हुई अंतरराष्ट्रिय नर्स दिवस की शुरुआत?

दरअसल, नाइटिंगेल ऑफ फ्लोरेंस मॉर्डन नर्सिंग की फाउंडर थी। उन्होंने क्रीमिया के युद्ध के दौरान कई महिलाओं को नर्स की ट्रेनिंग दी थी और कई सैनिकों का इलाज भी किया था। उन्होंने नर्सिंग को एक पेशा बनाया और वह विक्टोरियन संस्कृति की एक आइकन बनी। वह विशेष रूप से वह 'लेडी विद द लैंप' (Lady With the Lamp) के नाम से जानी गई क्योंकि वह रात के वक्त कई सैनिकों का इलाज किया करती थी।

वही,1860 में नाइटिंगेल ने लंदन में सेंट थॉमस अस्पताल में अपने नर्सिंग स्कूल की स्थापना के साथ पेशेवर नर्सिंग की नींव रखी थी। यह दुनिया का पहला नर्सिंग स्कूल था, जो अब लंदन के किंग्‍स कॉलेज का हिस्सा है। नर्सिंग में अपने अग्रणी कार्य के कारण पहचान बनाने वाली फ्लोरेंस के नाम पर ही नई नर्सों द्वारा नाइटिंगेल प्लेज ली जाती है। नर्स के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल मेडल ही सबसे उच्च प्रतिष्ठत है।

दुनिया भर में अंतरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस फ्लोरेंस के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इसके बाद जनवरी 1974 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की याद में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव यूएस में पारित हुआ था। हालांकि, इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) 1965 से अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाता आ रहा है। हर साल इस मौके पर ICN अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस किट वितरित करता है इस किट में आम लोगों की जानकारी के लिए कुछ किताबें होती हैं, जिन्हें सब देशों की नर्सों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

नर्स डे 2020 पर ये रहेगी में थीम

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) की वेबसाइट के मुताबिक, इस साल नर्स दिवस की थीम 'विश्व स्वास्थ्य के लिए नर्सिंग है।' यह नर्सों और जनता को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। साथ ही यह लोगों को इसके प्रति जागरूक भी करेगा ताकि आने वाली पीढ़ी नर्स परिवार का एक हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित हो।

यह भी पढ़ें- आखिर 7 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है World Health Day, जानें इस दिन का इतिहास और उदेश्य


संबंधित समाचार