होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सावधान ! अधिक कॉफी पीने से हो सकते हैं ये हानिकारक नुकसान, जानें कितनी मात्रा है सुरक्षित

सावधान ! अधिक कॉफी पीने से हो सकते हैं ये हानिकारक नुकसान, जानें कितनी मात्रा है सुरक्षित

 

आज के लाइफस्टाइल में कॉफी की मांग बढ़ बहुत अधिक गई है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करती है। जिससे आप खुद को बेहतर और चुस्त पाते हैं। हम अकसर कॉफी तब पीते हैं जब हमको सर दर्द, वर्क प्रेशर और शरीर में थकावट हो। एक सीमित मात्रा में कॉफी का उपभोग करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी पीने से आपको कई प्रकार की समस्यों का सामना करना पड़ सकता है। 
 
नींद को करती है प्रभावित

कई मेडिकल शोधों के अनुसार कॉफी पीने से आपकी जीवनशैली में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अधिक मात्रा में कॉफी पीने से आपकी नींद से लेकर आपके दिमागी मिजाज भी बिगड़ सकता है। 

ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का कारक

अधिक मात्रा में कॉफी पीने से शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है । इतना ही नहीं इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। 

हृदय

कॉफी पीने वाले लोग अकसर ये मानकर चलते हैं ये हमे एनर्जी प्रदान करती है। किन्तु आपकों जानकार काफी आश्चर्य होगा कॉफी आपके हृदय के लिए बहुत हनिकारक है। कॉफी पीने से आपकी रक्त धमनियों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही हृदय गति भी अनियंत्रित तरीके से उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।  

उच्च रक्तचाप 

कॉफी पीने से आप हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से भी ग्रस्त हो सकते है। कॉफी के अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में कोशिश करें कॉफी का सेवन कम से कम करें। 

बता दें कि विशेषज्ञों के अनुसार किसी बी व्यक्ति को एक दिन में 400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। एक औसत कॉफी कप में करीब 95 मिलीग्राम कैफीन मौजीद होती है। ऐसे में आपको एक दिन में 4 चार कप से ज्यादा कॉपी नहीं पीनी चाहिए। ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

 


संबंधित समाचार