होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पाकिस्तान को US का झटका, 5 साल की जगह बस 3 महीने के लिए देगा वीजा

पाकिस्तान को US का झटका, 5 साल की जगह बस 3 महीने के लिए देगा वीजा

 

नई दिल्ली: अमेरिका ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है. पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीजा की अवधि को अमेरिका ने घटा दिया है. दरअसल, अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि अमेरिका ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए वीजा की अवधि पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दिया है.  यह जानकारी अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने दी।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तानियों के लिए वीजा आवेदन शुल्क भी बढ़ाकर 160 डॉलर (11,298 रुपए) से बढ़ाकर 192 डॉलर (13,577 रुपए) कर दिया है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने बताया कि ताजा कदम पाकिस्तानी सरकार की वीजा नीति और शुल्क में संशोधन के जवाब में किया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद ने अमेरिकी नागरिकों के लिए वीजा अवधि कम कर दी थी और वीजा के शुल्क को पहले ही बढ़ा दिया था। हालांकि, सरकारी अधिकारियों को वीजा जारी करने के मामले में अमेरिकी प्रशासन उनकी कार्य अवधि को देखेगा।

इससे पहले पिछले साल मई में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी राजनयिकों पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने के एक दिन बाद अमेरिकी राजनयिकों पर भी वैसे ही प्रतिबंध लगा दिए थे। यह कदम राजनयिकों पर ’पारस्परिक’ यात्रा प्रतिबंधों के तहत उठाया गया था।

अमेरिकी सरकार ने 11 मई 2018 को पाकिस्तानी अधिकारियों को सूचित किया था कि वाशिंगटन दूतावास और वाणिज्य दूतावास के राजनयिकों को पूर्व अनुमति के बिना अपनी तैनाती की जगह से 40 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने से रोक दिया जाएगा।


संबंधित समाचार