होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इस चीज का कीजिए सेवन, आसानी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

इस चीज का कीजिए सेवन, आसानी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

 

देश में कोरोना वायरस का कहर बढता ही जा रहा हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को अपनी सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस बात से सभी लोग परिचित है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग रखना बेहद जरूरी है।

इम्यूनिटी स्ट्रांग के लिए हर कोई अपनी सेहत, डाइट, रूचि और चिकित्सीय सलाह के अनुरूप तरीके अपनाता है। बता दें कि अगर आप रोजाना च्‍यवनप्राश का सेवन करते हैं तो यह काफी गुणकारी होता हैं। यह बहुत सारी औषधियों का मिश्रण है। इसमें मौजूद औषधियां आपको कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाती हैं आइए आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए च्यवनप्राश कैसे फायदेमंद हो सकता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाए 

इस बात से हर कोई वाकिफ होगा च्यवनप्राश आयुर्वेदिक औषधियों के पूर्ण मिश्रण से बना है। च्यवनप्राश में पाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्वास्थय के लिए काफी लाभदायक है। माना जाता हैं कि इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता हैं। जो किसी भी वायरस से लड़ने में आपकी मदद करता हैं। इसलिए कोरोना काल में इसका सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बचाने में आपकी कफी हद तक मदद करेगा।

सांस की बीमारियों को रखें दूर 

च्यवनप्राश बनाने में कम से कम 36 जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है। इसमें मिलाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां जैसे आंवला, ब्राह्मी आदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। आंवला में विटामिन सी होता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे हमारा शरीर बीमारियों और वायरस से बचा रहता है।

सर्दी-जुकाम को करें दूर 

कोरोना वायरस के लक्षण सर्दी-जुकाम खांसी, सांस लेने में तकलीफ से शुरू होते है। इसलिए सर्दी-जुकाम से परेशान लोगों पर एक अध्ययन किया गया, जिसके अनुसार च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर किसी भी तरह के संक्रमण का सामना बेहतर तरीके से कर सकता हैं।

यह भी पढ़ें- दिल करे रोने का तो खुलकर रोएं, आंसुओं को रोकने से इन समस्याओं का करना पड़ सकता हैं सामना


संबंधित समाचार