होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इलायची का करे इस तरह इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इलायची का करे इस तरह इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 

हर घर की किचन में इलायची का इस्तेमाल किया जाता हैं। कई लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते है। लेकिन अधिकतर लोग इस बात से अनजान हैं कि इसका सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। तो, आइये आज हम आपको बताते हैं इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में...

मास्क
इलायची से आप एक लाइट एक्सफोलिएटिंग मास्क बना सकती हैं। इसके लिए आप एक चुटकी इलायची पाउडर, एक कप गुलाब जल, 3/4 कप ओट्स का पीस कर पेस्ट बना लें। ताकी आप इसे आसानी से फेस पर लगा सकें। इस पेस्ट को फेस पर लगाने से पहले कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें और फिर इसे फेस पर लगाएं। कुछ देर फेस पर लगे रहने के बाद फेस को पानी से धो लें। इस मास्क को आप हफ्ते में एक बार ही लगाएं।

मिल्क क्लींजर

इसके लिए आप एक कटोरी दूध में एक चम्मच छोटी चम्मच इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। इसे आप फेस और गर्दन पर लगाएं। यह क्लींजर काफी ज्यादा लाभकारी है। इसे पहले आप हफ्ते में एक बार लगाएं। इसके बाद धीरे धीरे इसकी अवधि बढाएं। इसे यूज करने के बाद स्किन की अच्छे से मसाज करें और फिर गुनगने पानी से धो लें।

स्क्रब

इसे करने के लिए आप दो या तीन इलायची को क्रश कर लें और इसके बाद इसमें आप 1 चम्मच शहद मिला दें। अब इससे गालों पर स्क्रब करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। इससे डेड सेल्स निकल जाते हैं और ब्लैकहैड्स भी खत्म हो जाते हैं।


 

यह भी पढ़ें- ऑयली बाल से हैं परेशान तो अपनाए ये आसान होममेड पैक


संबंधित समाचार