होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ऑयली बाल से हैं परेशान तो अपनाए ये आसान होममेड पैक

ऑयली बाल से हैं परेशान तो अपनाए ये आसान होममेड पैक

 

बाल हर किसी को बेहद पंसद होते हैं और अगर बात की जाए महिलाओं की तो उन्हें अपने बाल काफी पसंद होते हैं। लेकिन आज कल हर कोई अपने बालों की समस्या से काफी परेशान हैं। अक्सर महिलाएं कहती हैं की बाल धोने के एक दिन बाद ही स्कैल्प ऑयली हो जाती हैं। जिसके कारण वो कोई भी हेयरस्टाइल नहीं बना पाती हैं, ये उसे भी खराब कर देता हैं। बता दें कि एक दिन बाद ही ऑयली हो जाने का कारण कुछ ओर नहीं बल्कि आपके सिर में मौजूद एक्टिव ऑयल ग्लैंड्स हैं, जो आपके बालों को ऑयली बना देते हैं। अगर आप भी अपनी ऑयली स्कैल्प को दूर रखना चाहती हैं तो आज हम आपको बताएगें की आप घर पर बनें आसान DIY स्क्रब्स का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी से बना पैक

मुल्तानी मिट्टी चेहरे को ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आपको पानी और शहद की भी ज़रूरत होगी। 3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाएं। ध्यान रखें कि पानी की क्वांटिटी ज़्यादा ना हो. बस आप इसकी क्वांटिटी इतनी रखें कि इससे मोटा पेस्ट तैयार हो जाए। इसके बाद 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह स्कैल्प और बालों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो इसे धो लें।

अंडा और नींबू का रस

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले अंडे का सफेद और पीले हिस्से को अलग कर लें। अब इस व्हाइट हिस्से को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो इसे अच्छी तरह धोकर शैम्पू कर लें।

नारियल का तेल, नमक और गुलाब जल

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में गर्म नारियल का तेल और गुलाब जल डालें। अब दोनों को अच्छे से मिला कर फिर इसमें नमक डालें। तीनों को अच्छे से मिला कर इस पैक को अपनी स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद हल्की सी मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

 

यह भी पढ़ें- जल्दी सूख जाते है नींबू , तो इन तरीको से लंबे समय तक रखें सुरक्षित


संबंधित समाचार