होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जल्दी सूख जाते है नींबू , तो इन तरीको से लंबे समय तक रखें सुरक्षित

जल्दी सूख जाते है नींबू , तो इन तरीको से लंबे समय तक रखें सुरक्षित

 

ऐसा कोई व्यक्ति ही होगा जिसे नींबू का स्वाद पसंद न हो। नींबू का स्‍वाद, खुशबू एवं फ्लेवर बहुत अलग होता हैं और इसीलिए इसका इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। खाने के अलावा आयुर्वेद और पारंपरिक औषधियों में भी कई तरह से नींबू का इस्‍तेमाल किया जाता हैं। ये पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मदद पहुंचाता हैं और शरीर की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करता हैं। लेकिन लोगों की सबसे बड़ी चिंता होती हैं कि नींबू जल्दी सूख जाता हैं।

आईये आपको बताते हैं की अगर आप नींबू को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो  मामूली तरकीब और चंद बातों का ध्यान रखना होगा. जब आप नींबू खरीदते हो उस वक्त छिलके को जरूर देख लें क्योंकि नींबू का छिलका जितना पतला और मुलायम होगा उससे जूस ज्यादा निकलने की संभावना होगी। पतले छिलके वाला नींबू का जूस कड़वा नहीं होता है। बाजार से नींबू लाने के बाद उसे अच्छी तरह साफ कर लें।

- नींबू को एक महीने तक सुरक्षित रखने के लिए कागज या टिशू पेपर का प्रयोग किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको नींबू को अलग-अलग कागज में लपेट कर रखना होगा। उसके बाद फ्रीज के बजाए किसी बर्तन में रखें।

- नींबू को एक साथ किसी प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर RO का पानी डालें। नींबू पूरी तरह से पानी में डूबे होने चाहिए। बाद में नीबू को फ्रीज में रख दें।     पांच दिनों बाद इसका पानी बदलते रहें। इस विधि से नींबू को करीब 20-25 दिनों तक तरोताजा रखा जा सकता है.

- नीबूं को सुरक्षित स्टोर करने के लिए नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू पर नारियल तेल का लेप लगाकर किसी जार में रख दें। फिर जार को बिना ढंके फ्रीज में रख 15 दिनों बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें- Fair & Lovely क्रीम में अब नहीं रहेगा फेयर, कंपनी बदल रही नाम


संबंधित समाचार