होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जल्दी से घटाना है वेट तो ये डाइट टिप्स हैं सबसे आसान और फायदेमंद

जल्दी से घटाना है वेट तो ये डाइट टिप्स हैं सबसे आसान और फायदेमंद

 

कोरोना  महामारी के चलते देश में काफी दिनों तक लॉकडाउन रहा। जिसके कारण लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में घर में बंद रहने से मोटापे की परेशानी तेजी से बढ़ रही हैं। मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज करना काफी जरूरी हैं। लेकिन बाहर न निकल पाने की वजह से लोगों को डाइटिंग का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं आपको बता दें कि वेट कम करने के लिए लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बताएगें वेट कम करने के कुछ टिप्स। तो चलिए जानते हैं...

खाने से पहले पानी पिए

हाल ही में हुई रिसर्च से सामने आया है कि खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी से वेट जल्दी कम होता है। पानी कैलोरी को बर्न करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। खाने से पहले पानी पीने से 44 फीसद तेजी से वेट कम होता है।

नींबू और मेथी

वेट कम करने के लिए नींबू और मेथी का पानी काफी फायदेमंद होता है। नींबू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं मेथी बेली फैट को कम करता है। इसके साथ ही डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से भी दूर रखता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से वेट कंट्रोल होता है।

काली मिर्च

मसालेदार खाना खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और भूख को कम करता है। काली मिर्च में कैपसैसिन होता है। जो फूड क्रेविंग को कम करता है। जिससे वेट कंट्रोल रहता है।


 

यह भी पढ़ें- प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें


संबंधित समाचार