होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आतंकी सरगना बगदादी की बड़ी बहन रसमिया को तुर्की ने हिरासत में लिया

आतंकी सरगना बगदादी की बड़ी बहन रसमिया को तुर्की ने हिरासत में लिया

 

अमेरिकी सेना की कार्रवाई में मारे गए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना रहे अबु बकर अल-बगदादी की बड़ी बहन रसमिया को तुर्की ने हिरासत में ले लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स ने तुर्की के वरिष्ठ अफसरों के हवाले से बताया कि 65 साल की रसमिया अवाद को सोमवार को परिवार समेत हिरासत में ले लिया। वह पति और अन्य रिश्तेदारों के साथ उत्तरी सीरिया के अलेप्पो प्रांत के अजाज शहर में रहती थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रसमिया भी आतंकी संगठन आईएस से जुड़ी थी। रसमिया संगठन को खुफिया जानकारियां देती थी। तुर्की अफसरों ने खुफिया जानकारी के आधार पर सभी को गिरफ्तार कर लिया। आईएस के प्रवक्ता अबु हमजा अल-कुरैशी ने 31 अक्टूबर को ऑडियो मैसेज जारी कर बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। उसने बताया था कि अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को बगदादी के स्थान पर संगठन का नया सरगना बनाया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 27 अक्टूबर को ही टीवी पर लाइव प्रसारण के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि कर दी थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिकी सेना को आते देख बगदादी ने सुरंग में भागने की कोशिश की थी। सुरंग में जब रास्ता नहीं मिला, तो उसने खुद की आत्मघाती जैकेट को ब्लास्ट कर लिया। इसमें उसकी और उसके तीनों बच्चों की मौत हो गई।


संबंधित समाचार