होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गर्मियों में रहना है बीमारियों से दूर, तो इन चीजों को अपनी आदतों में करें शामिल

गर्मियों में रहना है बीमारियों से दूर, तो इन चीजों को अपनी आदतों में करें शामिल

 

जैसा की आप जानते ही है देश में गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में लू और धूप के कारण अक्सर लोगों की तबियत खराब हो जाती है। सिर्फ धूप ही नहीं बल्कि आपकी कुछ आदतों के कारण भी आप गर्मियों में कई बीमारियों की चपेट में आ जाते है। जी हां, भले ही आपको ये बात सुनने में अजीब लग रही हो या आप इसे पढ़कर हैरान हो रहे होने लेकिन ये सच है। ऐसे में गर्मी के दिनों में कुछ चीजों की आदत अगर डालेंगे, तो आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। आइए जानते हैं कि गर्मी के इस मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए आपको किन चीजों की आदत डालनी चाहिए। 

- नाश्ते में खाएं कुछ ऐसा 

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में मसालेदार और जंकफूड जैसा कुछ भी खा लेने की आदत अब आपको बदलनी होगी, ताकि आपकी सेहत अच्छी रहें और आप बीमारियों से बचे रहें। ऐसे में गर्मियों में सुबह के नाश्ते में आप चाय-कॉफी की आदत को छोड़कर नारियल पानी, ग्रीन टी और फलों के जूस का सेवन करने की आदत डालें। साथ ही पोहा, उपमा, इडली, दलिया, सत्तू और स्प्राउट्स जैसी चीजों का सेवन करें। ये आपके शरीर को ठंडक और पोषण तो देंगे ही लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाव करेंगे। 

- पर्सनल केयर की डालें आदत 

गर्मियों में अपना पर्सनल केयर रुटीन सेट करें। गर्मियों में रोज नहाएं और अपने शरीर की साफ-सफाई रखें। वहीं, गर्मी में पसीने से बचने के लिए नीबू और टी ट्री ऑयल जैसे प्राकृतिक एंटीसेप्टिक चीजों का इस्तेमाल करें। जो शरीर की दुर्गन्ध के साथ-साथ स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया से बचाने में भी आपकी मदद करेंगे। 

- बाहर का खाने की छोड़े आदत 

अगर चाहते हैं कि गर्मी में आप बीमार न पड़ें तो इस मौसम में बाहर का खाना खाने की आदत छोड़ें। दरअसल, बाहर मिलने वाला खाना ताजा है या बासी, ये आप नहीं जानते हैं। ऐसे में जो आप खा रहे हैं, उसको दुकानदार द्वारा किस तरह से कहां रखा गया, ये भी पता नहीं होता। इसलिए कोशिश करें कि घर का बना खाना ही लंच में लेकर जाएं। अगर संभव न हो सके और बाहर कुछ खाना ही पड़े, तो आप कुछ और खाने की बजाय खीरा, संतरा, ककड़ी, अंगूर, अमरूद और लीची जैसे मौसमी और साबुत फलों का सेवन करें। इससे आप बीमार होने से बचे रहेंगे। 

- एक्सरसाइज और योग की डालें आदत 

गर्मियों में आलस छोड़ कर एक्सरसाइज या योग करने की आदत डालें। इसके लिए आप कम से कम 20-25 मिनट का समय जरूर निकालें। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे। इससे आपको बीमारियां होने का खतरा भी कम होगा।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी रहती है गैस की समस्या, तो तुरंत अपनाएं ये आसान उपाय


संबंधित समाचार