होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मुंह से बदबू आने से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

मुंह से बदबू आने से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

 

मुंह से बदबू आना एक अब एक आम समस्या बन गई है। आज कल कई लोग इस समस्या का सामना कर रहे है। ऐसे में उनके साथ ऐसी परेशानी होती है कि वो रोजाना ब्रश तो करते हैं लेकिन फिर भी उनके मुंह से बदबू आने लगती है। वही, कुछ खाकर पानी न पीने की वजह से भी सांसों से बदबू आती है। किडनी और लीवर खराब होना भी सांसों की बदबू का कारण हो सकता है।

इसके अलावा, दांतों की ठीक से सफाई न करना, पेट साफ न रहना भी सांसों की दुर्गंध की समस्या की वजह हो सकता है। ऐसे में कुछ लोग इस बदबू को दूर करने के लिए माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इलाइची का सेवन कर इस बदबू से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो दुखी न होये आज हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसे आसान से उपायों के बारे में जो जल्द ही आपको इस परेशानी से निजात दिला सकते है। तो आइए जानते है... 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं 

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के कुछ देर बात ही पानी पीते हैं। जिसकी वजह से उनके मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में इसको दूर करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवयश्कता है। आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिते रहे इससे आपके मुंह में ताजगी रहेगी। 

दांतों की सही सफाई 

सांसों की दुर्गंध से मुक्ति पाने का सबसे अच्छा तरीका है दांतों की सही सफाई। दिन में दो बार दांतों और मुंह को सही से साफ करना बेहद जरुरी है। सुबह दांतों को साफ करते समय जीभ को अच्छे टंग क्लीनर से साफ करना चाहिए। ऐसे में आप जल्द ही इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। 

सूखा धनिया 

वही, मुंह से बदबू आने की समस्या से समाधान पाने में सूखा धनिया भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। आपको बता दें कि सूखा धनिया भी एक अच्छा माउथफ्रेशनर है, इसे मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। जी हां, ग्रीन टी में एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जिससे दुर्गंध दूर होती है।

सरसों के तेल और नमक से करें मसाज 

कई लोगों के लिए मुंह की बदबू एक बीमारी की तरह बन जाती है जो हमेशा उनके साथ रहती है। इस परेशानी से वो हमेशा अपने आपको शर्मिंदा महसूस करते हैं। ऐसे में परेशान न हो आप मसाज कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। यदि रोजाना आप सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज कर करते हैं तो इससे आपके मसूड़े भी हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं और आपके मुंह से बदबू भी खत्म होने लगती है। 

तुलसी की पत्ती 

अगर आप अपने मुंह को हमेशा ताजा रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपके मुंह से बदबू न आए तो आप इसके लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, यदि आप तुलसी की पत्तियों को चबाते हैं तो  इससे आपके मुंह की बदबू दूर होती है। इसके अलावा अगर आपके मुंह में किसी तरह का घाव है तो तुलसी में ऐसे गुण होते हैं जो आपके घाव को ठीक करने में मदद करेगी। 

माउथवॉश का करें इस्तेमाल 

माउथवॉश मुंह की बदबू से आराम पाने का नया इलाज है। जी हां, आजकल मार्केट में कई तरह के माउथवॉश आते हैं जिन्हें आप आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा माउथवॉश का इस्तेमाल प्रतिदिन नहीं कराना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद क्लोरहेक्सिडाइन का लंबे समय तक प्रयोग दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। 

करें सौंफ खाने का सेवन 

खाने के बाद सौंफ खाने से मुंह से खाने की स्मेल आनी बंद हो जाती है। इसके अलावा लौंग या इलायची का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह चीजें दांत और मुंह की बदबू को कंट्रोल करती हैं। 

विटामीन सी 

आपको बता दें कि खट्टे फलों में विटामीन सी होता है जो बैक्टीरिया आदि से लड़कर मुंह की दुर्गंध को दूर भगाने में असरदार साबित होता है, इसलिए नींबू, संतरा, अंगूर आदि फल को खाएं और बदबू को दूर भगाएं। 

बेकिंग पावडर 

इसके अलावा अगर बार-बार मुंह से दुर्गंध आती है तो ऐसे में सप्ताह में एक बार दांतों को बेकिंग पावडर से साफ करना चाहिए। इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग पावडर को एक गिलास पानी में डालकर इससे कुल्ला करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों से है चिंतित, तो इन उपायों से बढ़ाएं मानसिक मजबूती !


संबंधित समाचार