होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना के बढ़ते मामलों से है चिंतित, तो इन उपायों से बढ़ाएं मानसिक मजबूती !

कोरोना के बढ़ते मामलों से है चिंतित, तो इन उपायों से बढ़ाएं मानसिक मजबूती !

 

कोरोना वायरस का कहर पूरे विश्व में बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में इस वायरस को लेकर लोगों के मन में डर बैठ गया है जिससे वे बेचैन एवं परेशान है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और सरकार ने भी लोगों को सतर्क एवं मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी है। लेकिन फिर भी लोग कोरोना के बढ़ते मामलों को देख चिंता में है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिससे आप मानसिक स्वास्थ्य रह सकते है। तो आइए जानते है...

- सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

 

हमारे देश में जब भी कुछ नया होता है तो लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मेमेस, फोटोज, वीडियो अथवा हैशटैग का इस्तेमाल कर पोस्ट शेयर करने लगते है। ऐसे में सच्ची खबरों के साथ-साथ कुछ लोग फालतू एवं फेक सूचनाओं को भी फैला देते है। ऐसे में कई बार उसे पढ़कर या सुनकर आप परेशान अथवा चिंता में पड़ जाते है। इसलिए ऐसे में खुद को मानसिक स्वस्थ रखने के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाएं। वही, सोशल मीडिया के ट्विटर और फेसबुक पर उन एकाउंट को म्यूट कर दें जिनसे भड़काऊ या परेशान करने वाली जानकारी साझा की जा रही है। वही, व्हाट्सएप पर ऐसे ग्रुप से बाहर निकल जाएं जिनमें भ्रामक सूचनाएं आ रही हों। 

- व्यायाम और मेडिटेशन करें 

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से निराशा है और इससे बाहर निकलना चाहते है तो व्यायाम और मेडिटेशन करना शुरू कर दें। इसके अलावा बच्चों के साथ खेल में सक्रिय रहें। वही, दौड़ना, कूदना, सीढ़ियां चढ़ना, बास्केटबॉल या फुटबॉल खेलने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। 

- बार-बार न धोएं हाथ 

ऐसा देखा गया है कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कई लोगों के मन में डर बैठ गया है और वह स्वच्छता के लिए बार-बार हाथ धो रहे हैं। ऐसा करना सही है। वही, डॉक्टर भी बचाव के लिए लगातार हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं लेकिन मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है बहुत बार हाथ धोने की आदत मानसिक बीमारी के रूप में तब्दील हो जाएगी। इसलिए ऐसे में स्वच्छता के लिए हाथ धोएं लेकिन बहुत बार नहीं। 

- खूब पानी पीएं और अच्छा खाएं 

जैसे-जैसे कोरोना के पॉजिटिव मामले आए दिन बढ़ एवं सामने आ रहे है उस हिसाब से ऐसा माना जा रहा है कि इसका असर कई हफ्तों तक रह सकता है। ऐसे में दिमागी स्वास्थ्य बेहतर रहे इसके लिए जरूरी है कि आप खूब पानी पीएं। जब भी मुमकिन हो प्रकृति और सूर्य की रोशनी में जाएं। वही, अच्छे से खाना खाएं और बिल्कुल घबराएं नहीं।

- न रहें अकेले 

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच लोग खुद को सेल्फ आइसोलेशन कर रहे है। ऐसे में इसका मतलब ये नहीं है कि खुद को पूरी दुनिया और परिवार से दूर कर लें। ऐसे में फोन का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन है। फोन पर आप अपने दोस्तों अथवा रिश्तेदारों से उनका हाल-चाल जान सकते है। इसके अलावा आप अपने घर में भी बाकि सदस्यों से  करीब तीन मीटर की दूरी बनाकर परिवार के साथ बैठ सकते है और उनसे बातचीत कर सकते है।

यह भी पढ़ें- किस ब्लड ग्रुप के लोगों को है Coronavirus से सबसे ज्यादा खतरा, नई रिसर्च में खुलासा


संबंधित समाचार