होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Skin Care: ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Skin Care: ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

 

अक्सर महिलाएं ब्लैकहेड्स के कारण काफी परेशानी रहती हैं। यह नाक और ठुड्डी के पास होता है। जो कि चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करता है। ऐसे में महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट का सहारा लेती हैं। जिसके बावजूद कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आज हम आपके लिए इस परेशानी से निजात पाने के लिए आपको घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इसे बारे में।

क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

- ज्यादा सीबम बनने की वजह पोर्स बंद नहीं होते हैं। प्रदूषण के कॉन्टेक्ट में आने के कारण से इसमें गंदगी और बैक्टीरिया भर जाती है। इससे स्किन को ऑक्सीजन भी नहीं मिल पाती है। फिर ऐसे में ब्लैकहेड्स भी हो जाते हैं। - ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से

- गलत स्किन केयर रूटीन

- ज्यादा स्ट्रेस लेना

- हार्मोनल चेंजेस

अपनाएं ये तरीका

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले प्रभावित एरिया में सिकाई करें। फिर 1 चम्मच टूथरपेस्ट में चुटकीभर नमक मिलाएं। इसे आप प्रभावित एरिया में लगाएं और 5-7 मिनट के लिए भाप लें। इसके बाद गर्म पानी से टूथब्रश डिप करके नाक की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इसके बाद कपड़े में बर्फ लपेटकर नाक की सिंकाई करें।

यह भी पढ़ें- Parliament Monsoon Session: पेगासस स्पाईवेयर मुद्दे पर लोकसभा 26 जुलाई तक के लिए स्थगित, जानें


संबंधित समाचार