होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Shimla MC Budget 2021: शिमला में महंगी होगी बिजली और शराब, बजट में नगर निगम ने सेस में की बढ़ोतरी

Shimla MC Budget 2021: शिमला में महंगी होगी बिजली और शराब, बजट में नगर निगम ने सेस में की बढ़ोतरी

 

शिमला नगर निगम ने गुरुवार को अपना वार्षिक बजट 2021-22 पेश किया जिसमें बिजली और शराब पर सेस बढ़ाया है। मेयर सत्या कौंडल ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया है। यह 222.41 करोड़ रुपए का बजट है और पिछले वर्ष की तुलना में इस बार करीब तीन करोड़ रुपए कम है।

मेयर सत्या कौंडल ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि शिमला नगर निगम के दायरे में शराब पर दो रुपये से सेस बढ़ाकर पांच रुपये प्रति बोतल कर दिया गया है। इसके अलावा बिजली की प्रति यूनिट पर निगम ने सेस 10 पैसे से बढ़ाकर 20 पैसे कर दिया है। इससे निगम को 1.75 लाख की अतिरिक्त आय होगी। ऐसे में महंगाई की मार झेल रही जनता पर अब और बोझ पड़ेगा।

वही, शिमला में एंट्री पर ग्रीन टैक्स की योजना को भी फिर से बजट में शामिल किया गया है। स्मार्ट सिटी और अम्रुत कार्यों को धरातल पर लाने के लिए कार्य किया जाएगा। ऐसे में एक छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलेंगी और स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम का भवन बनेगा। इस दौरान मेयर सत्या कौंडल ने कहा कि रिज पर स्थित स्टेट पुस्तकालय को बुजुर्ग क्लब बनाया जाएगा।

वहीं, कांग्रेस के मन्जयाट वार्ड के पार्षद दिवाकर शर्मा ने कहा, 'बजट आम जनता के लिए कोई राहत देने वाला नही है। पुरानी योजनाओं को ही फिर से निगम बजट में लाया है। बजट पर सभी से सुझाव लिए गए थे लेकिन बजट में उन्हें शामिल नही किया गया। बिजली पर सेस बढ़ा दिया गया है। पार्किंग, ट्रैफिक से निजात दिलाना जैसी शहर की मूलभूत जरूरतों का बजट में कोई ध्यान नही रखा सीपीएम पार्षद शैली ने इस बजट को मिला जुला बताया है।' उन्होंने कहा कि बिजली पर सेस बढ़ाना आम जनता पर अतिरिक्त बोझ है लेकिन कुछ योजनाओं में जनता को राहत भी दी गई है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में अब यातायात नियम तोड़ना पड़ेगा भारी, 25 हजार के जुर्माने के साथ हो सकती है तीन साल की जेल


संबंधित समाचार