होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में स्कूली बच्चे करेंगे कान पकड़ कर उठक-बैठक, एक्सरसाइज को दिया सुपर ब्रेन योग का नाम

हरियाणा में स्कूली बच्चे करेंगे कान पकड़ कर उठक-बैठक, एक्सरसाइज को दिया सुपर ब्रेन योग का नाम

 

दिमाग चुस्त और शरीर स्वस्थ रखने के लिए हरियाणा के स्कूली बच्चे कान पकड़ कर उठक-बैठक करेंगे। उठक-बैठक सजा के तौर पर नहीं बल्कि योग के तौर पर प्रार्थना सभा के बाद कराई जाएगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि यह एक्सरसाइज सुपर ब्रेन योग है। उन्होंने कहा कि योग दिवस पर योग एक्सपर्ट से गहन विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्ण लैब स्कूल में प्रयोग के तौर पर इसी शिक्षा सत्र से इसकी शुरुआत होगी। गुरुवार से शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। 8 जुलाई को स्कूल खुलने के बाद करीब 700 विद्यार्थियों को दो सेक्शन में बांटा जाएगा। एक सेक्शन को योग कराया जाएगा। दूसरे को नहीं। दोनों ही सेक्शन के छात्रों का साल भर वैज्ञानिक तरीके से अध्ययन किया जाएगा। योग करने वाले विद्यार्थियों पर प्रयोग सकारात्मक दिखा तो अगले सत्र से विभाग को सभी स्कूलों में यह लागू करने के लिए लिखा जाएगा।

राजीव प्रसाद ने बताया, सुपर ब्रेन योग से कान के नीचे के हिस्से के एक्युप्रेशर बिंदु सक्रिय होकर मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं। इससे विद्यार्थियों की याददाश्त अच्छी होगी। सुपर ब्रेन योग के तहत दाएं हाथ से बाएं कान और बाएं हाथ से दाएं कान पकड़ कर उठक-बैठक करनी होती है। 10 से 12 उठक-बैठक के दौरान सांस पर नियंत्रण रखना होगा। योग से मस्तिष्क के दोनों भाग संतुलित होते हैं, तो मस्तिष्क से अल्फा तरंगें निकलती हैं। अल्फा तरंगें सृजनात्मक कार्य के लिए आवश्यक वातावरण-प्रदान करती हैं।


संबंधित समाचार