होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल में इन शिक्षकों को मिली राहत, सरकार ने किया पुरानी पेंशन योजना में शामिल करने का फैसला

हिमाचल में इन शिक्षकों को मिली राहत, सरकार ने किया पुरानी पेंशन योजना में शामिल करने का फैसला

 

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में नियुक्त करीब 1500 शिक्षकों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पुरानी पेंशन योजना में शामिल करने का फैसला ले लिया है। सरकार से हरी झंडी मिलते ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने 15 मई 2003 से पहले अनुबंध पर नियुक्त हो चुके शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए सभी जिला अधिकारियों को पत्र जारी कर ऐसे शिक्षकों की सूची भेजने को कहा है।

शिक्षा विभाग में करीब 1500 ऐसे शिक्षक हैं जो 15 मई 2003 से पहले अनुबंध पर नियुक्त हो गए थे लेकिन इन्हें पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल नहीं किया गया था। बीते कई सालों से यह शिक्षक पुरानी पेंशन योजना देने की मांग कर रहे हैं। इसी कड़ी में सरकार ने ऐसे शिक्षकों को चयनित करना शुरू कर दिया है जिन्होंने 15 मई 2003 से पहले अनुबंध आधार पर पद संभाला था।

15 मई 2003 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम के तहत शामिल किया गया है। सभी कर्मचारी यूनियनें नई पेंशन स्कीम का जोरदार विरोध कर रही हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने बताया कि जिलों से ब्योरा एकत्र होते ही सभी दस्तावेजों की गहनता से जांच करने के बाद सरकार को फाइल भेजी जाएगी। इस बाबत सरकार की मंजूरी के बाद अंतिम फैसला होगा।


संबंधित समाचार