होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आखिर 7 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है World Health Day, जानें इस दिन का इतिहास और उदेश्य

आखिर 7 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है World Health Day, जानें इस दिन का इतिहास और उदेश्य

 

हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी। इस दिन मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है। साथ ही, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं को लोगों तक पहुंचना है।

स्वास्थ्य के महत्व की ओर बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को 'विश्व स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गई थी और विश्व स्वास्थ्य दिवस यानि 'वर्ल्ड हेल्थ डे' वर्ष 1950 में पूरी दुनिया में पहली बार मनाया गया।

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा रखना है। वही, हर साल इसके लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जो आंकड़ों के अनुसार वर्ष विशेष में स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले विषयों के आधार पर होती है। ऐसे में विश्वभर में वर्ल्ड हेल्थ डे 2020 7 अप्रैल मंगलवार को मनाया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं। इस दिन विशेष हेल्‍थ कैंप लगाए जाते हैं। साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए नुक्‍कड़ नाटकों का आयोजन भी होता है और कला प्रदर्शनी भी लगाई जाती है।

इसके अलावा स्‍कूल-कॉलेजों में निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी होती हैं। लेकिन इस बार शायद हर बार की तरह कार्यक्रमों का आयोजन न हो, क्योंकि आप तो जानते ही है इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Covid-19) से झूझ रही है।

यह भी पढ़ें- मुंह से बदबू आने से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके


संबंधित समाचार