होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Raksha Bandhan 2020 : इन 5 चीजों का इस्तेमाल करके ऐसे सजाएं पूजा की थाली

Raksha Bandhan 2020 : इन 5 चीजों का इस्तेमाल करके ऐसे सजाएं पूजा की थाली

 

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक हैं। इस साल 3 अगस्त को यह त्योहार मनाया जाएगा। राखी पर बहनें अपने भाई के लिए पूजा की थाली तैयार करती हैं और आजकल बाजार से रेडीमेड थाली भी आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन रक्षाबंधन के इस पवित्र त्योहार पर भाई के लिए थाली सजाने का एहसास ही प्यारा होता हैं। अगर आप अपने भाई के लिए पूजा की थाली तैयार करना चहाती हैं तो हम आपको बताएंगे पूजा की थाली तैयार करते समय किन चीजों का होना बहुत जरूरी होता है...

राखी : सबसे पहले पूजा की थाली तैयार करते समय थाली में भाई के लिए एक खूबसूरत सी राखी रख लें। आप राखी बाजार से भी खरीद सकती हैं और घर पर भी बना सकती हैं।

 रोली : रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने से पहले  भाई के माथे पर तिलक किया जाता हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी शुभ कार्य से पहले तिलक लगाने की परंपरा हैं। इसलिए पूजा की थाली में रोली रखना न भूलें।

अक्षत या चावल : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माथे पर तिलक लगाना शुभ होता हैं। अक्सर माथे पर तिलक लगाने के बाद अक्षत या चावल भी लगाया जाता हैं। राली के साथ ही आप थाली में अक्षत या चावल भी रख लें।

दीपक : रक्षाबंधन के दिन भाई की आरती उतारने के लिए आपको दीपक की आवश्यकता पड़ेगी। तो पूजा की थाली में दीपक जरूर रख लें।

मिठाई : अक्सर हर शुभ काम में मिठाई खिलाई जाती हैं। रक्षाबंधन के दिन भाई को मिठाई खिलाना न भूलें। आप घर में भी आसानी से स्वादिष्ट मिठाईयां बना सकती हैं। पूजा की थाली में मिठाई भी रख लें।

 

 

 

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan पर बहन को दें ये गिफ्ट और बनिए वर्ल्ड के Best Brother


संबंधित समाचार