होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM Modi आज कुशीनगर अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन, श्रीलंका से आएगी पहली फ्लाइट

PM Modi आज कुशीनगर अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का करेंगे उद्घाटन, श्रीलंका से आएगी पहली फ्लाइट

 

Kushinagar International airport Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी बुधवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kushinagar International airport) का उद्घाटन करेंगे। यह एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है, जहां भगवान बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। आज हवाई अड्डे के उद्घाटन के मौके पर यहां श्रीलंका के कोलंबो से आने वाला पहला विमान उतरेगा, जिसमें करीब 100 से अधिक बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य हस्तियों का एक श्रीलंकाई शिष्टमंडल कुशीनगर पहुंचेगा। इसमें विमान में 12 सदस्यीय पवित्र अवशेष दल, भगवान बुद्ध के अवशेष को प्रदर्शनी के लिए लेकर यहां पहुंचेगा।

बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का एक प्रयास
पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह उत्तर प्रदेश और बिहार के आस-पास के जिलों में लोगों की मदद करेगा। इस एयरपॉर्ट को इस क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। यह हवाईअड्डा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को भगवान बुद्ध के 'महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने की सुविधा देगा और दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का प्रयास करेगा।

पर्यटन और रोजगार को देगा बढ़ावा
कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जरिए बौद्ध तीर्थयात्री आसानी से बौद्ध सर्किट की यात्रा कर पाएंगे। इसके अलावा यहां पर्यटन और रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद अब श्रीलंका, जापान, चीन, थाईलैंड, ताइवान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और वियतनाम जैसे देशों के यात्रियों के लिए सारनाथ, श्रावस्ती, बोध गया, लुम्बिनी, वैशाली नगर, केसरिया और संकीसा का सफर कम समय में तय हो सकेगा।

 

यह भी पढ़ें- Charcha: यूपी चुनाव, प्रियंका का 'महिला' दांव ! देखिए प्रधान संपादक Dr. Himanshu Dwivedi के साथ


संबंधित समाचार