होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी, आज पहुंचेंगे फिलिस्तीन

तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी, आज पहुंचेंगे फिलिस्तीन

 

नई दिल्ली: पश्चिम एशिया के तीन देशों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को फिलिस्तीन पहुंचेंगे। मोदी के आगमन के पूर्व फिलिस्तीन के राष्ट्रपति की ओर से एक बयान में प्रधानमंत्री के इस दौरे को 'ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण' बताया गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक फिलस्तीन यात्रा से पहले यहां के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास ने कहा है कि वह पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया में भारत की भूमिका के बारे में उनसे चर्चा करेंगे। इस दौरान इजराइल के साथ अंतिम समझौते की वार्ताओं के लिए एक बहुपक्षीय मंच बनाने के बारे में भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ विचार विमर्श हो सकता है। मोदी फिलस्तीन की यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरूशलम को इजराइल की राजधानी घोषित करने के फैसले से इस क्षेत्र में काफी तनाव है।

भारत ने फिलीस्तीन को बुनियादी क्षेत्र में विकास के लिए मदद की है। 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फिलीस्तीन की यात्रा पर गए थे। प्रणब मुखर्जी की यात्रा के बाद से फिलीस्तीन में तीन करोड़ डॉलर की परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है।

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार रात को प्रधानमंत्री जॉर्डन पहुंचे थे। जॉडर्न की राजधानी अम्मान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। मोदी के स्वागत में होटल फोर सीशंस के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

बताते चलें कि पीएम मोदी ने 6 महीने पहले इज़राय़ल की यात्रा की थी और जनवरी में इज़रायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू भारत के दौरे पर आए थे। ऐसे में भारतीय प्रधानमंत्री की फिलिस्तीन की यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।


संबंधित समाचार