होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

लद्दाख सीमा के पास पाक ने लड़ाकू विमानों की तैनाती शुरू की, ना'पाक' साजिश पर सेना की कड़ी नजर

लद्दाख सीमा के पास पाक ने लड़ाकू विमानों की तैनाती शुरू की, ना'पाक' साजिश पर सेना की कड़ी नजर

 

जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत ने जो फैसला लिया है उससे पाकिस्तान को काफी दिक्कत हो रही है. लगातार पाकिस्तान ऐसे फैसले ले रहा है, जो उसकी बौखलाहट को दर्शा रहा है. अभी तक तो पाकिस्तान ने रेल-बस सर्विस रोकने या फिर राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला लिया था, लेकिन अब उसकी तरफ से कुछ ऐसा कदम उठाया गया है जो उसके गलत इरादों को दर्शाता है. पाकिस्तान ने लद्दाख के पास मौजूद अपने एयरबेस पर फाइटर जेट तैनात करने शुरू कर दिए हैं.

एएनआई की खबर के अनुसार, शनिवार को तीन C-130 मालवाहक विमानों से सैन्‍य उपकरण लद्दाख के पास पाकिस्‍तान के स्‍कार्दू एयरबेस पर भेजे गए. पाकिस्‍तान की इस हरकत पर भारतीय एजेंसियों की कड़ी नजर है. रक्षा सूत्रों ने बताया कि स्‍कार्दू पर चल रही हरकत के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी सीमा पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

सूत्रों का कहना है कि C-130 से जो उपकरण स्‍कार्दू एयरबेस पर लाए गए, वो जेट फाइटर को सपोर्ट करने वाले उपकरण हो सकते हैं. यह भी कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान की ओर से जेएफ-17 जेट फाइटर स्‍कार्दू पर तैनात किए गए हैं.

भारत की ओर से सेना और भारतीय वायुसेना सीमा पार होने वाली हरकतों की कड़ी निगरानी कर रही हैं. C-130 मालवाहक विमान पाकिस्‍तान ने बहुत पहले अमेरिका से खरीदा है. इसी विमान में यात्रा करते हुए अगस्‍त 1988 में पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन सैन्‍य शासक जनरल जियाउल हक की मौत हो गई थी, जब विमान बम विस्‍फोट के बाद क्रैश हो गया था.

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्‍तान की वायुसेना अग्रिम पंक्‍ति पर सैन्‍य अभ्‍यास की योजना बना रही थी और हो सकता है कि विमानों की शिफ्टिंग इसी का हिस्‍सा हो. बता दें कि स्‍कार्दू पाकिस्‍तानी वायुसेना का अग्रिम पंक्‍ति का एयरबेस है और सैन्‍य अभियानों को बैकअप देने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

दरअसल पाकिस्‍तान इस बात की कोशिश में है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने और उसके विभाजन करने और संघ शासित राज्‍य बनाए जाने को बड़ा अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाया जाए.

यह भी पढ़ें- अनुच्छेद 370: पाक को अब चीन का सहारा, बीजिंग पहुंचे पाक विदेश मंत्री


संबंधित समाचार