होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अनुच्छेद 370: पाक को अब चीन का सहारा, बीजिंग पहुंचे पाक विदेश मंत्री

अनुच्छेद 370: पाक को अब चीन का सहारा, बीजिंग पहुंचे पाक विदेश मंत्री

 

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने बाद से ही पाकिस्तान सरकार की बौखलाहट बढ़ गई है। पाकिस्तान सरकार के मंत्रियों द्वारा कभी भारत को गीदड़ भभकी दी जा रही है तो कभी परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा जा रहा है। 

अभी हाल ही में अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र से मिली निराशा के बाद पाकिस्तान सरकार अपने सहयोगी चीन की ओर उम्मीदों को हाथ फैलाए जा रही है। 
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी जम्मू कश्मीर मसले पर भारत सरकार के फैसले के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए बीजिंग के दौरे पर हैं। शाह महमूद चीन के विदेश मंत्री वांग वी एवं अन्य चीनी नेताओं से मिलेंगे। 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह बीजिंग के लिए उड़ान भरने से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत अपने असंवैधानिक तौर-तरीकों से क्षेत्रीय शांति को बाधित करने पर आमादा है। कुरैशी ने कहा था, ‘चीन न केवल पाकिस्तान का मित्र है, बल्कि क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश भी है।’ विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्थिति पर चीन के नेतृत्व को विश्वास में लेंगे। विदेश सचिव सोहेल महमूद और विदेश मंत्री के अन्य उच्च अधिकारी भी कुरैशी के साथ चीन पहुंचे हुए हैं।

वहीं, पाकिस्तान को अमेरिका की तरफ से मायूसी ही हाथ आई है। अमेरिका ने साफ-साफ कह दिया है कि वह कश्मीर को लेकर अपने पुराने रुख पर कायम है, और इस मसले का हल भारत और पाकिस्तान आपसी बातचीत से निकालें। संयुक्त राष्ट्र और यूरोपियन यूनियन ने भी कश्मीर को भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मसला बताया है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका ने इस मसले पर अपनी संस्था को पाकिस्तान द्वार भेजी गई चिट्ठी पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था।

 


संबंधित समाचार