होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग साउथ कोरिया से बातचीत को हुआ तैयार

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग साउथ कोरिया से बातचीत को हुआ तैयार

 

 

सियोल: उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ उच्च स्तरीय बैठक के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इस बात की जानकारी सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले हफ्ते बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। जानकारी के लिए बता दें कि यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है।

 

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहली बैठक 9 जनवरी को पैनमुनजोम में हो सकती है। इसमें दक्षिण कोरिया में फरवरी में आयोजित किए जाने वाले शीतकालीन पैराओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के खिलाड़यिों के हिस्सा लेने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।  ऐसा माना जाता है कि सीमा से सटा ये गांव काफी शांत है, हालांकि, यहां भारी मात्रा में सैन्य बल भी मौजूद रहता है।

 

बता दें कि नॉर्थ कोरिया की ओर से बातचीत के रास्ते खुलने के पीछे कई कारण माने जा रहे हैं। सबसे पहले और अहम यह माना जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया, अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच बढ़ती दोस्ती से बौखलाया हुआ है। किम जोंग दोनों देशों की दोस्ती में दरार लाने के अलावा उन युद्ध अभ्यासों पर भी रोक लगावाना चाहते हैं, जो साउथ चाइना सी में दोनों देश अक्सर करते रहते हैं।

 

वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है, जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नए साल के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है, मगर साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलिंपिक में एक टीम भेज सकता है। इसके जवाब में दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्‍ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलिंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।


संबंधित समाचार