होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

New Year 2021 : आज से बदल जाएंगे WhatsApp, कॉलिंग और Twitter से जुड़े ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

New Year 2021 : आज से बदल जाएंगे WhatsApp, कॉलिंग और Twitter से जुड़े ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

 

साल बदलने के साथ-साथ आज से आपकी जिंदगी में कई चीजे बदलने वाली है। चाहे वो आपकी लाइफ से जुड़ी हो या फिर आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली चीजें। दरअसल, 1 जनवरी से आपके मोबाइल फोन से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं जिनके बदलने से आपकी लाइफ पर असर पड़ना तय है। जी हां, नए साल से मोबाइल कॉलिंग, WhatsApp और Twitter के इस्तेमाल में बड़े बदलाव होने वाले है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है उन बदलावों के बारे में जिससे आपको कॉल करने, WhatsApp और Twitter के इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। तो चलिए जानते है... 

लैंडलाइन से मोबाइल कॉलिंग में ‘0’ लगाना अब होगा जरूरी 

अब यदि आप 1 जनवरी के बाद लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाते हैं तो उसके लिए आपको '0' का इस्तेमाल करना होगा। बिना जीरो लगाए आपका कॉल नहीं लगेगा। वही, साल 2021 के 15 जनवरी से एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इसके तहत 15 जनवरी 2021 से फिक्स्ड फोन यानी लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा। नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दे चुका है। 

बंद हो जायेगा इन फोनों में Whatsapp 

1 जनवरी से आपके पुराने मोबाइल फोन में Whatsapp बंद हो सकता है। जी हां, WhatsApp की तरफ से पुराने वर्जन वाले एंड्रायड और iPhone में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा। बता दें कि iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है। लेकिन इससे अगले वर्जन के आईफोन यानी iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है। वहीं, Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp सपोर्ट नहीं करेगा। 

20 जनवरी से पहले Twitter यूजर्स को करना होगा ये जरूरी काम 

Twitter ने 20 जनवरी से अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है। मतलब अब आम पब्लिक अकाउंट को दोबारा से ब्लू वेरिफाइड टिक मिल सकेगा। वहीं, इनेक्टिव अकाउंट का वेरिफिकेशन बंद कर दिया जाएगा। नई पॉलिसी के आने के बाद Twitter यूजर को 20 जनवरी से Twitter इस्तेमाल करते समय सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि Twitter की पॉलिसी के उल्लंघन पर ऑटोमैटिकली वेरिफिकेशन बैज यानी ब्लू टिक मार्क हटा दिया जाएगा। Twitter की नई पॉलिसी के तहत अगर किसी अकाउंट को नियमों का उल्लंघन करता पाया गया, तो उसका वेरिफिकेशन हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना से लेकर किसान आंदोलन तक, जानिए 2020 की उन बड़ी घटनाओं के बारे में जिनकी पूरे देश में उठी गूंज


संबंधित समाचार