होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Mothers Day 2020 : जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, कब हुई थी इसकी शुरुआत

Mothers Day 2020 : जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, कब हुई थी इसकी शुरुआत

 

10 मई यानी रविवार को मदर्स डे है। इस मौके पर बच्चे अपनी मां के साथ खास पल बिताते है अथवा उन्हें कई तरह के गिफ्ट व सरप्राइज देते है। ऐसे में इस डे को मनाने का मुख्य उद्देश्य मां की निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने के लिए लोगों को जागरूक करना है। वही, मां को सम्मान देने वाले इस दिन को कई देशों में अलग-अलग तारीख पर सेलिब्रेट किया जाता है। लेकिन भारत समेत ज्‍यादातर देशों में मई के दूसरे रविवार को ही मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है। 

मदर्स डे की शुरुआत कैसे हुई ? 

दरअसल, मदर्स डे की शुरुआत अमेरिका से हुई। अमेरिकन एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं। उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा था। मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की। फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे मनाया जाने लगा। 

वही, 9 मई 1914 को अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा, जिसके बाद मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा। 

मदर्स डे का महत्व 

वैसे तो मां को प्यार करने और तोहफे देने के लिए किसी खास दिन की जरुरत नहीं, लेकिन फिर भी मदर्स डे के दिन मां को और सम्मान दिया जाता है। ऐसे में 'मदर्स डे'  के दिन लोग अपनी मां को गिफ्ट, चॉक्लेट और ढेर सारा प्यार देते है।

यह भी पढ़ें- लड़कों की इन बुरी आदतों की वजह से अक्सर टूट जाते है रिश्ते, जानिए वजह


संबंधित समाचार