होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानें जीभ के छाले दूर करने के घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी अंग्रेजी दवाई खाने की जरूरत

जानें जीभ के छाले दूर करने के घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी अंग्रेजी दवाई खाने की जरूरत

 

गर्मी के मौसम में लोगों कई स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जिसमें सन बर्न और टैनिंग की परेशानी आम है। वहीं गर्मियों में अक्सर लोगों की जीभ पर छाले हो जाते हैं। यह परेशानी पानी की कमी और ज्यादा गर्मी के कारण होती है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में।

बेकिंग सोडा

पेट की गर्मी के कारण जीभ में छाले की समस्या होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोड़ा का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप मुंह में आधे कप पानी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिक्सचर से धो लें। इसके अलावा दोनों का पेस्ट बनाकर भी जीभ पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपको जल्द ही समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल तेल

इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं। जो कि बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में जीभ के छालों से निजात पाने के लिए कॉटन की मदद से नारियल तेल छालों पर लगाएं।

शहद

यह एक एंटी बैक्टीरियल होता है। जो घाव को बहुत जल्दी ठीक करने में मदद करता है। जीभ के छालों से निजात पाने के लिए आप शहद को जीभ पर लगाएं या फिर पानी में मिक्स करके पी लें। इसे आप हर रोज 2 से 3 बार करें।

एलोवेरा

इसके लिए आप दिन में 2-3 बार जीभ को एलोवेरा से धो लें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगी।

यह भी पढ़ें- 19 जुलाई से होगा संसद का मानसून सत्र, इस बार RT-PCR टेस्ट अनिवार्य नहीं


संबंधित समाचार