होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोई भी गेंदबाज कैसे 150 KMPH की स्पीड से गेंद फेंक लेता है, जानें

कोई भी गेंदबाज कैसे 150 KMPH की स्पीड से गेंद फेंक लेता है, जानें

 

आईपीएल 2022 के सीजन 15वें में जम्मू-कश्मीर के रहने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर आईपीएल में बवाल मचा रखा है। आईपीएल के इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे उमरान मलिक ने सबसे तेज गेंद 154 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी फेंकी है। वो भी एक बार नहीं, बल्कि दो-दो बार। अपने क्लीन ऐक्शन की वजह से उमरान लगातार 150 की रफ्तार के आसपास गेंदबाजी कर रहे हैं। लेकिन आप जानते हैं कि कोई गेंदबाज 150 की रफ्तार से गेंद इतनी आसानी से कैसे फेंक पाता है।

क्रिकेट के दौर में एक वक्त था जब वेस्टइंडीज के लंबे-चौड़े कद वाले गेंदबाज ही तेज रफ्तार से बॉलिंग करते थे। बाकी अन्य देशों के तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज गेंदबाजों आगे स्पिनर जैसे लगते थे। फिर बीच की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों को मीडियम पेसर कहा जाने लगा। हालांकि, जैसे-जैसे क्रिकेट का क्रेज तेज हुआ और दुबले-पतले गेंदबाज भी आए जिन्होंने अपनी रफ्तार से सबको चौंकाया। उन्हीं में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर जैसे कई दिग्गज गेंदबाजों ने यह साबित किया कि गेंदबाजी की रफ्तार के लिए सिर्फ मजबूत कद-काठी ही जरूरी नहीं है।

तेज गेंदबाजी करने के लिए एक अच्छी और सही टेक्नीक की जरूरत पड़ती है। सही टेक्नीक के साथ अगर कोई गेंदबाजी करता है तो वह एक अच्छी गति के साथ गेंद फेंक सकता है। अधिकतर आपने देखा होगा कि बहुत से गेंदबाजों को इंजरी हो जाती है, या फिर वह तेज गति से गेंद नहीं कर पाते है। 

अब जम्मू-कश्मीर के उमरान मलिक ने भी इस धारणा का मजबूत किया है। उमरान मलिक ने यह साबित किया है कि सही टेक्नीक का इस्तेमाल करके गेंदबाजी की रफ्तार अच्छी खासी रखी जा सकती है। उमरान मलिक अभी 22 साल के हैं और आराम से 145 से 150 के बीच गेंदें फेंकते हैं। आईपीएल के इस सीजन में उमरान मलिक की जैसे-जैसे लाइन-लेंथ अच्छी होती जा रही है, वैसे-वैसे उनकी स्पीड और घातक होती जा रही है। उमरान मलिक ने अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर आईपीएल के इस सीजन में 3 मई तक 9 मैच खेले हैं और कुल 15 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें- IPL के इतिहास में सचिन तेंदुलकर की बराबरी की रुतुराज गायकवाड, बनाया ये रिकॉर्ड   


संबंधित समाचार