होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

करतारपुर कॉरिडोर: 16 दिसंबर से हर दिन एसजीपीसी का एक जत्था संगत के साथ जाएगा

करतारपुर कॉरिडोर: 16 दिसंबर से हर दिन एसजीपीसी का एक जत्था संगत के साथ जाएगा

 

करतारपुर कॉरिडोर की शुरूआत 9 नवंबर को हुई थी। और अभी तक 30 दिन में 17676 श्रद्धालुओं ने करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते करतारपुर साहिब के दर्शन किए। हर दिन 5 हजार श्रद्धालु जा सकते हैं। अब 16 दिसंबर से एक और ऐतिहासिक काम होने जा रहा है। 16 दिसंबर से हर दिन एसजीपीसी का एक कीर्तनी जत्था संगत के साथ गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में जाएगा।

वहां पूरा दिन गुरबानी का ईलाही कीर्तन पहले की तरह ही चलेगा। लेकिन कीर्तन पंजाब से एसजीपीसी का कीर्तनी जत्था ही करेगा। देर शाम को जत्था संगत के साथ ही लौट आएगा। पहले जत्थे में श्री हरिमंदर साहिब के हजूरी रागी भाई शुकीन सिंह जत्थे सहित जा रहे हैं।

1947 के बंटवारे के बाद गुरुद्वारा करतारपुर साहिब 2000 तक बंद ही रहा है। समझौते के अनुसार हर दिन 5 हजार श्रद्धालु दर्शन करने जा सकते हैं। पाकिस्तान में करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए अब हर दिन संगत कोरिडोर के रास्ते भारत से पहुंच रही है। 9 नवंबर से संगत करतारपुर साहिब दर्शनों के लिए जा रही है। अब तक सबसे कम श्रद्धालु 11 नवंबर को पहुंचे थे। इस दिन मात्र 117 श्रद्धालु ही दर्शनों के लिए गए। जबकि सबसे अधिक श्रद्धालु जाने का दिन 24 नवंबर रहा। इस दिन 1431 श्रद्धालु दर्शनों के लिए गए थे।


संबंधित समाचार