होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Missile Attack: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल का मिसाइल अटैक, जानें क्या है तनाव का कारण

Missile Attack: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल का मिसाइल अटैक, जानें क्या है तनाव का कारण

 

इजरायल (Israel) के रक्षा मंत्रालय से शनिवार सुबह बड़ी खबर सामने आई है। एक बार फिर इजरायल ने सीरिया पर हवाई हमला (Air Strike) कर दिया है। यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर किया गया है। बता दें कि यह एक हफ्ते के अंदर इजरायल का दूसरा हमला है। पहला हमला इजराइल ने 31 अगस्त को हवाई अड्डे पर रॉकेट दाग कर किया था। सीरिया के रक्षा मंत्रालय के अनुसार इजरायल ने दमिश्क अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और राजधानी के कई इलाकों में मिसाइलें दागी हैं। 

जिसमें पांच सीरियाई सैनिकों के मरने की खबर सामने आई है। इस हमले से कई इमारतों और सरकारी संपत्तियों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इस हमले में हवाई अड्डे का रनवे भी क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसकी वजह से हवाई अड्डे की सभी सेवाएं बंद कर दी गई हैं। इस पर सीरिया का कहना है कि हमारे एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defense System) हमले को काफी हद तक रोकने में कामयाब रहे है। साथ ही उन्होंने ज्यादातर मिसाइलों को मार भी गिराया है। सूत्रों के मुताबिक, इजरायल का ये हमला सीरिया ( Syria) और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए हो रही ईरानी कोशिशों को रोकने के लिए किया गया है।

कब से है सीरिया और इजरायल का झगड़ा
सीरिया और इजरायल दोनों ही पड़ोसी देश हैं। दोनों देशों के बीच काफी लम्बे समय से विवाद चल रहा है। दुनिया (World) के हर पड़ोसी देश की तरह इन दोनों देशों के बीच भी अक्सर लड़ाई होती रहती है। गोलन हाइट्स या गोलान पहाड़ियों पर कब्जे को लेकर इन दोनों देशों में कई बार संघर्ष देखने को मिला है। इसी वजह से इनके बीच कई बार सैन्य टकराव भी हुआ है। एक समय ऐसा भी था जब गोलन हाइट्स पर सीरिया का कब्जा था। 

लेकिन 1967 में अरब देशों के साथ हुए युद्ध के बाद इजरायल ने इस पर कब्जा कर लिया था और अब तक ये उसी के पास है। गोलान पहाड़ियों को इजरायल का अपने पास रखने का कारण सीरिया की राजधानी दमिश्क है। क्योंकि यहां से सीरिया की राजधानी दमिश्क सिर्फ 60  किलोमीटर ही दूर है। कहा जाता है कि गोलान की ऊंची पहाड़ियों से दमिश्क को आराम से देखा जा सकता है और गोलान में फसल की पैदावार भी काफी अच्छी होती है। इसी वजह से ये दोनों देशों के बीच संघर्ष का कारण बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- शरीफ हुए शर्मिंदा: समरकंद में पाक पीएम की हुई किरकिरी, पुतिन भी नहीं रोक सके अपनी हंसी


संबंधित समाचार