होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना से जंग में बड़ी कामयाबी, ब्रिटेन से आए नए स्ट्रेन को अलग करने वाला पहला देश बना भारत: ICMR

कोरोना से जंग में बड़ी कामयाबी, ब्रिटेन से आए नए स्ट्रेन को अलग करने वाला पहला देश बना भारत: ICMR

 

भारत ने ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन पर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह दुनिया का पहला देश बन गया है जिसको इस नए स्ट्रेन को अलग करने में सफलता मिली है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने शनिवार को कहा कि ब्रिटेन में सामने आये कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) का भारत ने सफलतापूर्वक आइसोलेट किया है।आईसीएमआर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

आईसीएमआर ने ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) का भारत ने सफलतापूर्वक ‘कल्चर’ किया है। आईसीएमआर ने कहा कि ब्रिटेन में सामने आए नए प्रकार के वायरस को सभी स्वरूपों के साथ राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में अब सफलतापूर्वक पृथक और कल्चर कर दिया गया है। इसके लिए नमूने ब्रिटेन से लौटे लोगों से एकत्र किए गए थे।

बता दें कि ब्रिटेन ने हाल ही में घोषणा की थी कि वहां लोगों में वायरस का एक नया प्रकार पाया गया है, जो 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि सार्स-कोव-2 के इस नए ‘स्ट्रेन’ से भारत में अब तक कुल 29 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

भारत में भी कोरोना वायरस के खतरनाक स्ट्रेन दिन पर दिन पैर पसारते जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना वायरस  के नए प्रकार के संक्रमितों की संख्या 29 पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें- Corona Vaccine पर DCGI कर सकता है बड़ा ऐलान, Covishield और Covaxin को पहले मिल चुकी है मंजूरी


संबंधित समाचार