होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Corona Vaccine पर DCGI कर सकता है बड़ा ऐलान, Covishield और Covaxin को पहले मिल चुकी है मंजूरी

Corona Vaccine पर DCGI कर सकता है बड़ा ऐलान, Covishield और Covaxin को पहले मिल चुकी है मंजूरी

 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कोविड वैक्सीन को लेकर रविवार (आज) को बड़ा ऐलान हो सकता है। आज सुबह 11 बजे ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत को नए साल का तोहफा मिलने की संभावना जताई जा रही है। डीसीजीआई के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक और ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका की वैक्सीन, जिसको सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाया जा रहा है। जिसके इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति देने की सिफारिश की गई है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के बाद फैसला डीसीजीआई यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को करना है।

भारत को दो वैक्सीन मिलने की पूरी संभावना

साल 2021 के पहले ही दिन सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका के वैक्सीन के इमरजेंसी रिस्ट्रिक्टेड यूज के लिए अपनी सहमति दी थी। वहीं दूसरे दिन दो जनवरी को भारत में भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन को भी इमरजेंसी रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति देने की सिफारिश कर दी। यानी भारत को कोरोना के खिलाफ दो वैक्सीन मिलने की पूरी संभावना है।

डीसीजीआई के मुताबिक जब किसी दवा या ड्रग को अनुमति देते है तो उस कंपनी को CT23 यानी अनुमति मिलती है। अनुमति मिलने के बाद दवा कंपनी की जिस राज्य में फैक्ट्री होती है वहां स्टेट ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी से जाकर ड्रग एंडोर्समेंट की मांग करती है। इसके बाद वो दवा या वैक्सीन रोल आउट होती है। इस प्रक्रिया में 4 से 5 दिन लग सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन पर CSIR के प्रमुख डॉक्टर शेखर मांडे ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। उन्होंने लोगों से टीका लगवाने में ना डरने की अपील की है।

यह भी पढ़ें- हिंदू कभी भारत विरोधी नहीं हो सकते, देशभक्ति उनका बुनियादी चरित्र है : मोहन भागवत


संबंधित समाचार