होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर दुबले-पतले बच्चों को बनाना है तंदुरुस्त, तो उनकी डाइट में एड करें ये चीजें

अगर दुबले-पतले बच्चों को बनाना है तंदुरुस्त, तो उनकी डाइट में एड करें ये चीजें

 

कई माता-पिता अपने बच्चों के कम वजन के चलते काफी परेशान रहते हैं। इसके लिए वे अपने बच्चों के डाइट में तरह-तरह के बदलाव करते हैं। लेकिन कई बार इसके बावजूद बच्चे का का वजन नहीं बढ़ता। बच्चे पहले कि तरह दुबले-पतले नजर आते हैं। ऐसे में माता-पिता को बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिन्हें खाकर उनका वजन आसानी से बढ़ सके।

* केला
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारगर माना जाता है। अगर बच्चे खाने में आनाकानी करें तो आप उन्हें बनाना शेक बनाकर दे सकते हैं। वहीं, अगर आप केले की मात्रा उनकी डाइट में और भी बढ़ाना चाहते हैं, तो आप उनके लिए बनाना ब्रेड भी बना सकते हैं। केले में कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि पाए जाते हैं।

* अंडा
अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। बच्चों को रोजाना एक उबला अंडा जरूर खिलाएं। आप घर में अंडे की कुछ और रेसिपीज भी ट्राई कर सकते हैं। अंडे में सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। आप अंडे को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ और सब्जियां भी जोड़ सकते हैं। ज्यादातर बच्चों को एग करी बहुत पसंद होती है।

* एवोकाडो
एवोकाडो को सबसे कम पसंद किया जाता है लेकिन बच्चों को यह फल जरूर खिलाना चाहिए। एवोकाडो विटामिन ई, सी, के और फोलेट, कॉपर, डायट्री फाइबर एवं पैंटोथैनिक एसिड से भरा होता है। आप फ्रूट सलाद बनाकर इसमें एवोकाडो मिला सकते हैं।

* देसी घी
देसी घी भी वेट गेन करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हो सके, तो बच्चों को घर का बना देसी घी खिलाएं। आप खिचड़ी, दाल, चावल और कई डिशेज में देसी घी डालकर बच्चों को खिला सकते हैं। घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं।

* दाल
दालों में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। आप बच्चों को अरहर, मूंग दाल खिला सकते हैं। आपको रोजाना एक दाल बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- गले केलों को फेंकने की बजाय बनाएं फ्रेश बनाना ब्रेड, ये है रेसिपी


संबंधित समाचार