होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गले केलों को फेंकने की बजाय बनाएं फ्रेश बनाना ब्रेड, ये है रेसिपी

गले केलों को फेंकने की बजाय बनाएं फ्रेश बनाना ब्रेड, ये है रेसिपी

 

फ्रेश केले तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन जब केले गल जाते हैं या सड़ जाते हैं, तो इसका स्वाद थोड़ा-सा बदल जाता है और किसी का भी मन इसे खाने का नहीं करता, ऐसे में आप इन केलों को फेंकने की बजाय इनसे बनाना ब्रेड बना सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान है। तो आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी- 

सामग्री : 
* बनाना- चार
* ब्राउन शुगर- आधा कप
* आटा- डेढ़ कप
* बेकिंग सोडा - आधा चम्मच
* बेकिंग पाउडर - एक चम्मच
* रिफाइंड आयल -आधा कप
* वनीला एसेंस- एक टीस्पून
* जायफल-एक चुटकी
* दालचीनी पाउड- एक तिहाई चम्मच
* चॉकलेट चिप्स -दो टेबल स्पून
* काजू - एक टेबल स्पून

विधि : 
इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ओवन को 180 डिग्री पर लगाना है। उसके बाद बनाना केक बनाने के लिए सबसे पहले केलो को काटकर बाउल में डाल दे और आधा कप ब्राउन शुगर डालकर इन दोनों चीजों को मिला लें। बनाना और शुगर को मिलाने के बाद फिर इसमें आधा कप रिफाइंड आयल और एक टीस्पून वनीला एसेंस डालकर थोड़ी देर तक चलाएं। फ्लेवर के लिए इसमें एक चुटकी जायफल डाल दें, इसका टेस्ट बहुत ही स्ट्रांग होता है इसीलिए बस थोड़ा सा ही डालें और एक तिहाई चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे दोबारा से मिला लें। अब इसमें आटा डाल दें, आटा इसे हेल्दी बनाएगा साथ ही बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर भी साथ ही डाल दें। इसको टेस्टी बनाने के लिए इसमें एक टेबल स्पून चॉकलेट चिप्स और एक टेबल स्पून काजू डाल दें। 

अब इसको मिलाएं और एक ही तरफ को फेंटते रहे अगर आपको ये ज़्यादा ठीक लग रहा हो, तो इसमें दो से तीन टेबल स्पून दूध डाल दें। इसे तब तक चलाते रहें, जब तक कि यह सारा मिक्सचर एक साथ न मिल लें, अब हमारा पूरा मिश्रण तैयार है। इस तैयार मिश्रण को ब्रेड मोल्ड में डाल दें। मिश्रण को मोल्ड में डाल कर हल्का सा टेप कर दें ऊपर से बाकी बचे हुए चॉकलेट चिप्स भी डाल दें। अब हमारा ब्रेड मिश्रण बिल्कुल तैयार है। अब इसे ओवन में रख दें और 30 से 40 मिनट तक बैंक होने दें। तय समय बाद बनाना ब्रेड को ओवन से निकाल कर एक बार चेक करें। चेक करने के लिए टुथपिक को केक के अन्दर डाल कर देखें की हुआ या नहीं। अगर टुथपिक एकदम साफ निकला, तो समझ जाए हमारा केक बन गय है (अगर टुथपिक में मिश्रण लगा हुआ है, तो इसे और पांच मिनट के लिए बेक कर लें) अब इसे प्लेट में निकाल लें। अब केक को बहुत ही सावधानी से काटें और सुबह की चाय हो या फिर शाम की कॉफी के साथ खाएं। 

यह भी पढ़ें- Recipe: अगर नाश्ते में कुछ चटपटा और हेल्थी है खाना, तो घर पर ही कम तेल में बनाएं सूजी बॉल्स


संबंधित समाचार