होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर ऑफिस में रोजाना 9 घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहते है तो है जान का खतरा

अगर ऑफिस में रोजाना 9 घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहते है तो है जान का खतरा

 

ऑफिस में रोजाना 9 घंटे से ज्यादा समय तक बैठना आपकी जिंदगी के लिए भारी पड़ सकता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक जो लोग 9.5 घंटे से ज्यादा समय तक ऑफिस में बैठे हुए काम करते रहते हैं, उनकी जिंदगी कम हो जाती है और जल्दी मौत होने का खतरा बढ़ जाता है।

ये रिसर्च ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छापी गई है। हालांकि इस रिसर्च में ये भी बताया गया है कि अगर आप रोजाना सिर्फ 24 मिनट तेज गति से पैदल चलते हैं, तो आप इस खतरे को कम कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस रिसर्च की महत्वपूर्ण बातें।

इस रिसर्च के अनुसार ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहने वाली जॉब आपके लिए खतरनाक है। एक दिन में 9.5 घंटे या इससे ज्यादा देर तक बैठने वाले लोगों में जल्दी मौत का खतरा होता है। दरअसल बैठने वाली जॉब में अक्सर लोग लंच करने के लिए 30-35 मिनट उठते हैं और बाकी समय बैठे रहते हैं। इतने लंबे समय तक शारीरिक रूप से गतिहीन रहना, शरीर के लिए खतरनाक होता है। इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप बैठने वाली जॉब में हैं, तो एक-डेढ़ घंटे में एक बार उठकर थोड़ी देर चलना-फिरना चाहिए और शरीर को स्ट्रेच करना चाहिए।

World Health  Organization भी इस बारे में पहले ही अपनी गाइडलाइन जारी कर चुका है कि हर व्यक्ति के लिए सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। 18 साल से 64 साल की उम्र तक हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 25-30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इस एक्सरसाइज में पैदल चलना, जॉगिंग करना, प्राणायाम, स्ट्रेचिंग करना आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- अगर रखना चाहते है खुद को फिट और healthy तो करे ये आसान सा काम


संबंधित समाचार