होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर रखना चाहते है खुद को फिट और healthy तो करे ये आसान सा काम

अगर रखना चाहते है खुद को फिट और healthy तो करे ये आसान सा काम

 

खराब लाइफस्टाइल के चलते हमें रोजमर्रा में कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। आज के दौर में व्यायाम काफी जरूरी हो गया है। आप किसी भी तरह के व्यायाम को अपना सकते हैं या फिर योग भी कर सकते हैं। डाक्टर्स भी सलाह देते हैं कि बीमारियों को दूर भगाने के लिए कम से कम 30 मिनट का व्यायाम रोज करना चाहिए।

अगर हम व्यायाम की बात करें तो रनिंग एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि रनिंग के फायदें बहुत हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए बहुत तामझाम की जरूरत नहीं होती है। सुबह थोड़ा सा वक्त निकालकर पार्क में या फिर खाली सड़क पर दौड़ने से आप पूरी दिन के लिए फिट महसूस कर सकते हैं। दौड़ना व्यायाम के सबसे सरल रूपों में से एक है, क्योंकि यह सिर्फ आपके अतिरिक्त वजन को कम करने में ही मदद नहीं करता है, बल्कि आपको हेल्दी और फिट बनाने में भी कारगर है।

यदि आप अतिरिक्त वजन को घटाना चाहते हैं, तो दौड़ना शुरू कर दें। दौड़ना एक्सरसाइज का एक उत्कृष्ट रूप है, क्योंकि इससे कैलोरी बर्न होती हैं। नियमित रूप से दौड़ने से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी हड्डी से संबंधित रोगों के खतरे कम होते हैं। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो आप एलर्जी, सर्दी, खांसी, फ्लू आदि जैसे हेल्थ इश्यू से ग्रस्त नहीं होंगे। नियमित रूप से दौड़ने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है और यह रोगों के सभी प्रकार का प्रतिरोध करता है।

दौड़ना पाचन में सुधार करने में मदद करता है और भूख बढ़ाता है। यह कैलोरी को जला देता है इसलिए आपको दौड़ने के बाद भूख ज्यादा लगने लगती है। दौड़ना अधिक वसा कोशिकाओं को जलाने में मदद करता है और शरीर को स्लिम बना देता है। यह आपके चयापचय को भी बढ़ा देता है और आपको अवांछित फैट से मुक्ति मिल जाती है। यदि आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो आप सुबह के समय दौड़ने की कोशिश करें। दौड़ना अच्छी नींद बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि जब शरीर थक जाता है तो रात को अच्छी नींद आती है।

 


संबंधित समाचार