होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना को मात देने के लिए अगर Immune System को बनाना है मजबूत, तो ये पेय पदार्थ हो सकते हैं मददगार

कोरोना को मात देने के लिए अगर Immune System को बनाना है मजबूत, तो ये पेय पदार्थ हो सकते हैं मददगार

 

जैसा की जानते ही है देशभर में फैले कोरोना वायरस (कोविड- 19) को मात देने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे घरेलू पेय पदार्थों के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही, यदि आपको सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे लक्षण दिखते है तो ये चीजें उसे कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते है उन चीजों के बारे में जो कोरोना के लक्षणों को मात देने में आपकी सहायता करेंगे। 

- हल्दी वाला दूध 

ये तो आप जानते ही है कि भारत में हल्दी वाला दूध अच्छे स्वस्थ के लिए बेहद भरोसेमंद नुस्खा रहा है। और हो भी क्यों न गर्म दूध के ग्लास में एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करने से करक्यूमिन तत्व हासिल होता है। आपको बता दें कि हल्दी में सबसे एक्टिव सामग्री के तौर पर जाना जाता है। ये सूजन रोधी तत्व के तौर पर भी काम आता है। ऐसे में सर्दी से पैदा होने वाली तकलीफ को करक्यूमिन दूर करता है। इसका उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर इम्यूनिटी को बढ़ाने के काम आता है। 

- करेले का जूस 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि करेले में एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तत्वों का मिश्रण होता है। ऐसे में ये अंदरुनी तौर पर मजबूती प्रदान करने और रोगाणुओं से होने वाली बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में काम आता है। 

- अदरक वाली की चाय 

आपने अक्सर देखा होगा कि जब लोगों का सर दर्द होता है तो उनकी सबसे पेहलती फरमाइश होती है अदरक वाली चाय। आपको बता दें कि फ्लू, सिर दर्द और मासिक चक्र के दौरान होने वाले दर्द से बचाव के लिए अदरक शानदार घरेलू नुस्खा है। यही नहीं, ऑस्टियोऑर्थराइटिस (गठिया) में भी ये फायदेमंद होता है। इसके अलावा अदरक की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। 

- आंवला जूस 

जानकारी के लिए बता दें कि आंवले में आम फलों की तुलना में 20 गुना विटामिन C पाया जाता है। ऐसे में विटामिन C साधारण बीमारियों से शरीर की हिफाजत करता है। वही, सेवन के दौरान आंवले के कड़वेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच शहद मिलाकर ज्यादा स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।

और पढ़े Haryana News | Chhattisgarh News | Rashifal | Jokes

यह भी पढ़ें- क्या नमक के पानी से कम होता है कोरोना वायरस का संक्रमण? जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर


संबंधित समाचार