होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या नमक के पानी से कम होता है कोरोना वायरस का संक्रमण? जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

क्या नमक के पानी से कम होता है कोरोना वायरस का संक्रमण? जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Covid-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विश्वभर के साइंटिस्ट इस वायरस से बचने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। इसी बीच एक रिसर्च में ये सामने आया है कि कोरोना से संक्रमित मरीज अगर नमक के पानी से गरारे करें, तो उसे काफी राहत मिल सकती है। जी हां, ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च से यह बात सामने आई है कि नमक का पानी वायरस के इंफेक्शन को कम करता है और इसके साथ यह वायरस की अवधि को भी कम करता है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह रिसर्च 66 कोरोना मरीजों पर की गई है, जिनके नाक और गले में कोरोना का इंफेक्शन था। रिसर्चर्स ने बताया कि इन मरीजों को नमक के पानी के गरारे कराए गए। इसके ठीक 12 दिन बाद जब इनके सैंपल लिए गए, तो उसमें वायरस के लक्षणों में कमी आई। जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ में पब्लिश हुई रिसर्च के अनुसार जिन कोरोना मरीजों ने नमक के पानी का गरारा किया उनमें औसतन 2.5 दिन में इंफेक्शन घटा।

वहीं, रिसर्चर्स का कहना है कि इस पर जल्दी ही ट्रायल शुरू किया जाएगा। दरअसल, एक्सपर्ट का कहना है कि नमक के पानी से गरारा करने से गला साफ होता है। इसके साथ ही म्यूकस के जरिए बैक्टीरिया और वायरस भी निकल जाता है। आपको बता दें कि नमक में क्लोरीन पाया जाता है, जो गले की सफाई कर गले की सूजन को भी कम करने नें मदद करता है।

यह भी पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों से है चिंतित, तो इन उपायों से बढ़ाएं मानसिक मजबूती !


संबंधित समाचार