होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बारिश के मौसम में फ्लू से कैसे बचें? आयुष मंत्रालय ने बताए ये घरेलू तरीके

बारिश के मौसम में फ्लू से कैसे बचें? आयुष मंत्रालय ने बताए ये घरेलू तरीके

 

बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू और कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं. ऐसे में आयुष मंत्रालय ने वायरल, फ्लू और वायरस से बचने के कई देसी उपाय बताए हैं. मंत्रालय ने बताया कि मॉनसून की बीमारियों के शुरूआती लक्षण छींक-खांसी, जुकाम और गले में खराश हैं तो कुछ उपायों से इनसे बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

आमतौर पर गर्मी के मौसम में लोग हल्दी वाला दूध नहीं पीते हैं लेकिन इस बार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मंत्रालय ने इस मौसम में भी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी है. खांसी, जुकाम, सांस से जुड़ी दिक्कतों और गले में दर्द से बचने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध जरूर लें. दूध में हल्दी की मात्रा पर ध्यान दें. एक ग्लास दूध में सिर्फ एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं.

बरसात के मौसम में भाप लेना बहुत फायदेमंद रहता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक प्राकृतिक चिकित्सा की तरह काम करती है. इससे बंद नाक और गले में दर्द से राहत मिलती है. इसके लिए गर्म पानी में विक्स या पुदीनहरा डालकर भाप लें. इसके अलावा गर्म पानी में लौंग का तेल, टी-ट्री ऑयल या लेमन ग्रास ऑयल मिलाकर भी भाप ले सकते हैं. और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आयुष मंत्रालय ने खान-पान के समय में भी बदलाव करने की सलाह दी है. इस मौसम में ताजा खाना ही खाएं.

मॉनसून में होने वाले फ्लू के लक्षण और कोरोना वायरस के लक्षण आपस में बहुत मिलते जुलते हैं. ऐसे में इनकी सही पहचान बहुत जरूरी है. मॉनसून के मौसम में लोगों को आमतौर पर खांसी, बदन में दर्द, सिरदर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, नाक बंद होना और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं आती हैं. अगर आपको घरेलू उपचारों से मदद नहीं मिल पा रही है तो आप तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें- सावन के महीने में ये चीजें खाने से रहेगा Immune system स्ट्रॉन्ग


संबंधित समाचार