होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मिस्र: पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का 91 साल की उम्र में निधन

मिस्र: पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का 91 साल की उम्र में निधन

 

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। मिस्र के सरकारी टीवी ने जानकारी दी है। मुबारक ने मिस्र पर करीब 30 साल तक राज किया था और 2011 में विशाल प्रदर्शन के बाद उन्हें सत्ता छोड़नी पड़ी थी। बगावत के बाद उन्हें कई साल तक जेल में भी रहना पड़ा था। हालांकि 2017 में उन्हें कई मामलों में बरी करने के बाद रिहा कर दिया गया था। होस्नी मुबारक के उत्तराधिकारी मोहम्मद मोरसी को लोकतांत्रिक तरीके से चुना गया था, लेकिन सैन्य तख्तापलट के बाद 2013 में उन्हें हटा दिया गया था। 


दो दिन पहले ही मिस्र की एक अदालत ने स्टॉक एक्सचेंज घोटाले के एक मामले में पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक के बेटों अला और गमाल मुबारक को बरी कर दिया था। उन्हें देश के स्टॉक एक्सचेंज बाजार और मिस्र के सेंट्रल बैंक के नियमों का उल्लंघन करने के आरोपों का सामना करना पड़ा था।

होस्नी मुबारक करीब 30 वर्षों तक सत्ता में रहे और इस प्रकार उन्होंने अरब जगत के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश का नेतृत्व किया। किसी ने भी शायद ये नहीं सोचा था कि 1981 में अनवर सादात की हत्या के बाद उप-राष्ट्रपति के पद पर मौजूद बहुत ही कम जाने पहचाने नाम होस्नी मुबारक को राष्ट्रपति का पद सौंपा जाएगा और वह इतने वर्षों तक देश की कमान संभाले रहेंगे। उनके 30 साल के शासन काल में आपातकाल सी स्थितियां रहीं क्योंकि कहीं भी पांच से ज़्यादा व्यक्तियों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी थी। 

होस्नी मुबारक पर कम से कम छह बार जानलेवा हमले भी हुए। 1995 में अफ्रीकी देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जब वह इथोपिया गए थे, तब उनकी लिमोजिन कार को निशाना बनाया गया था।

 


संबंधित समाचार