होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार का फैसला, बिजली कनेक्शन दोबारा जुड़वाने की फीस 6 गुना बढ़ाई

हिमाचल सरकार का फैसला, बिजली कनेक्शन दोबारा जुड़वाने की फीस 6 गुना बढ़ाई

 

हिमाचल में बिजली कनेक्शन दोबारा जुड़वाने की फीस 6 गुना बढ़ गई है। घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली के रि-कनेक्शन के लिए अब 40 के बजाय 250 रुपये चुकाने होंगे। उद्योगों के लिए फीस में 500 रुपये की बढ़ोतरी की है। पहली अगस्त से पूरे प्रदेश में नई दरें लागू हो गई हैं। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक जेपी काल्टा ने बताया कि राज्य विद्युत नियामक आयोग के आदेशानुसार रि-कनेक्शन की दरों में बढ़ोतरी की गई है।

समय पर बिजली बिल अदा न करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का अब अगर कनेक्शन कट जाता है तो महज 40 रुपये देकर कनेक्शन बहाल नहीं हो पाएगा। कनेक्शन फिर से शुरू करवाने के लिए 250 रुपये शुल्क चुकाना होगा। कनेक्शन कटने से छह माह तक यह फीस लगेगी। 6 माह के बाद कनेक्शन जुड़वाने के लिए नए सिरे से आवेदन करना पड़ेगा। इसी तरह 50 केवीए बिजली कनेक्शन लेने वाले औद्योगिक उपभोक्ताओं को 100 रुपये की जगह 500 रुपये देने होंगे।

51 से 100 केवीए तक 500 की जगह 1000 रुपये और 100 केवीए से अधिक क्षमता वाले कनेक्शन धारकों को 1000 रुपये की जगह 1500 रुपये चुकाने होंगे। बिजली बोर्ड की ओर से हर माह बिल न जमा करने वाले उपभोक्ताओं को नोटिस दिए जाते हैं। नोटिस के बावजूद बिल न देने वालों को बोर्ड की ओर से बिजली काटी जाती है। हिमाचल के लाखों घरेलू, व्यावसायिक उपभोक्ताओं और औद्योगिक इकाइयों के लिए बीते दिनों ही फिक्स चार्ज दस रुपये बढ़ाया है। घरेलू उपभोक्ताओं को 60 के बजाय प्रतिमाह 70 रुपये फिक्स चार्ज देना पड़ रहा है। व्यावसायिक उपभोक्ताओं पर 120 की जगह 130 रुपये और औद्योगिक इकाइयों को 130 की जगह 140 रुपये फिक्स चार्ज लग रहा है।


संबंधित समाचार