होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल सरकार करेगी प्रदेश के सभी अस्पतालों की रैंकिंग, ताकि मिले मरीजो को बेहतरीन सुविधा

हिमाचल सरकार करेगी प्रदेश के सभी अस्पतालों की रैंकिंग, ताकि मिले मरीजो को बेहतरीन सुविधा

 

हिमाचल सरकार प्रदेश के सभी अस्पतालों की व्यवस्था जांचेगी। इसके लिए सभी अस्पतालों की रैंकिंग की जाएगी। बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाले अस्पतालों को पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि कम रैंक वाले अस्पताल प्रशासन से जवाबतलबी की जाएगी। मरीजों के साथ दुर्व्यवहार करने और इलाज में कोताही बरतने वाले चिकित्सकों और पैरा मेडिकल स्टाफ के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने 19 अक्तूबर को सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी सचिवालय बुलाए हैं। इनके साथ इस पर चर्चा की जाएगी। सरकार यह व्यवस्था इसलिए कर रही है कि अस्पतालों की वास्तविक स्थिति का पता चल सके। रैंकिंग करने से सरकार का यह भी मकसद है कि प्रदेश में ऐसे कितने अस्पताल हैं, जहां आधारभूत ढांचे की आवश्यकता है। सरकार का मानना है कि हिमाचल के शहरी और जनजातीय क्षेत्रों क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने को डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मुहैया कराया गया है।

टेस्ट की किट तक उपलब्ध कराई गई हैं। ऑपरेशन करने के लिए अस्पतालों को टैली मेडिसन से जोड़ा गया है। बावजूद इसके हिमाचल के कई ऐसे अस्पतालों से जहां मरीजों को छोटी से छोटी बीमारी के मरीज मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा है। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अस्पतालों की रैंकिंग की जा रही है। इसको लेकर सीएमओ की बैठक बुलाई गई है। लोगों को अस्पताल में बेहतर सेवाएं उपलब्ध हो, इसके चलते यह व्यवस्था की गई है।


संबंधित समाचार