होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गर्मी में ठंडक ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है शिकंजी, जानें इसके गुण

गर्मी में ठंडक ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है शिकंजी, जानें इसके गुण

 

गर्मी के मौसम में धूप और हीट से बचने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए शिकंजी एक मात्र ऐसी ड्रिंक है जो हमे राहत देने में सबसे ज्यादा सहायक होती है। गर्मी में शिकंजी बेशक हमें ठंडक पहुंचाती है, लेकिन इसके साथ-साथ वे कई मायनों में हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद है। जी हां, गर्मी के मौसम में शिकंजी एसिडिटी दूर करने के अलावा शरीर की कई समस्याओं को भी ठीक करती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है शिकंजी के सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में। तो आइए जानते हैं... 

ब्‍लड प्रेशर के लिए अच्‍छा 

शिकंजी में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आपको कभी भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम महसूस हो तो तुरंत एक ग्‍लास शिकंजी का सेवन करें। 

त्‍वचा के लिए फायदेमंद है शिकंजी 

शिकंजी में नींबू का प्रयोग होने की वजह से इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है जो स्किन को रीजेनोवेट करने में बहुत काम आता है। गर्मी के मौसम में स्किन से होने वाले प्रॉब्‍लम को भी शिकंजी दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है। 

डाइजेशन रखता है दुरुस्‍त 

आपको बता दें कि शिकंजी पीने से डाइजेशन भी ठीक र‍हता है। गर्मी और धूप से कई बार पेट गर्म होने और इनडाइजेशन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में शिकंजी में मौजूद नींबू और नमक पेट को गर्म नहीं होने देता। यही नहीं, शिकंजी के सेवन से दांतों और मसूड़ों की समस्या में भी आराम मिलता है। 

स्‍ट्रेस कम करने में है सहायक 

कई बार गर्मी और पसीने की वजह से शरीर से पानी के साथ कई जरूरी तत्‍व बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में स्‍ट्रेस बढने लगता है। कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि बॉडी हाइड्रेड रहने पर शरीर के तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में शिकंजी में नींबू, चीनी और नमक आदि आपके शरीर को रिलेक्स रखने के साथ साथ तनाव भी कम करने में कारगर होता है।

डीहाइड्रेशन से बचाव 

जैसा की आप जानते है कि गर्मियों में पसीना बहुत आता है और पसीने की वजह से शरीर से कई तत्व बाहर निकल जाते हैं। इस प्रक्रिया में जरूरी इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में अगर धूप के बाद घर वापिस आएं तो रोज एक ग्लास शिकंजी का सेवन जरूर करें। यह शरीर से बाहर हुए जरूरी तत्‍वों को दुबारा लौटा देता है। इस तरह इसके सेवन से डीहाइड्रेशन से भी बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रहना है बीमारियों से दूर, तो इन चीजों को अपनी आदतों में करें शामिल


संबंधित समाचार