होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरिद्वार हेट स्पीच मामला: हिंदू धर्मगुरु यति नरसिंहानंद गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

हरिद्वार हेट स्पीच मामला: हिंदू धर्मगुरु यति नरसिंहानंद गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

 

हरिद्वार हेट स्पीच मामले में शनिवार को हिंदू धर्मगुरु यति नरसिंहानंद (Yati Narsinghanand) को उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी के बाद इस मामले में ये दूसरी गिरफ्तारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी की जमानत अर्जी शनिवार को एक अदालत ने खारिज कर दी थी। जितेंद्र त्यागी की गिरफ्तारी के विरोध में धरने पर बैठे यति नरसिंहानंद को पुलिस ने हरिद्वार (Haridwar) में गिरफ्तार कर किया है।

क्या है पूरा मामला?
दिसंबर 2021 में हरिद्वार में आयोजित एक धार्मिक सभा में कई हिंदू पुजारियों ने कथित तौर पर इस्लाम के खिलाफ आपत्तिजनक और भड़काऊ बयान दिए थे। सोशल मीडिया पर अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले भड़काऊ भाषणों के वीडियो वायरल हुए। बता दें कि इस मामले में दर्ज प्राथमिकी में यति नरसिंहानंद समेत दस से ज्यादा लोगों के नाम दर्ज हैं। गौरतलब है कि बीते बुधवार को सुप्रीम कोर्ट (SC) ने उत्तराखंड सरकार को मामले में की गई कार्रवाई पर दस दिनों के भीतर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था।
 

क्या कहा था यति नरसिंहानंद ने?
धार्मिक सभा में अपने भाषण में यति नरसिंहानंद ने कथित तौर पर कहा था कि हिंदू ब्रिगेड को बड़े और बेहतर हथियारों से लैस करना मुसलमानों के खतरे के खिलाफ समाधान होगा। गाजियाबाद के डासना मंदिर के पुजारी यति नरसिंहानंद हरिद्वार में तीन दिवसीय धर्म संसद के आयोजकों में से एक थे।

यह भी पढ़ें- खटीमा विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरेंगे सीएम धामी, बोले- चुनाव लड़ने के लिए है तैयार 


संबंधित समाचार