होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अच्छी खबर : यूपी का पहला 'कोरोना मुक्त' जिला बना महोबा, योगी सरकार करेगी पुरस्कृत

अच्छी खबर : यूपी का पहला 'कोरोना मुक्त' जिला बना महोबा, योगी सरकार करेगी पुरस्कृत

 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की रफ़्तार अब कम होने लगी है। इस बीच अच्छी खबर यह है कि राज्य का महोबा कोरोना मुक्त हो गया है। कोरोना मुक्त हुए महोबा में अब एक भी संक्रमित मरीज नहीं हैं। इस जिले में कोरोना संक्रमित सभी मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक, महोबा में जहां चार मई को एक्टिव केसों की संख्या एक हजार थी और प्रतिदिन यहां 125 से 150 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते थे। पर स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी जनपदवासियों के सामूहिक प्रयासों से महज ढाई माह में एक्टिव केस और कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या शून्य हो गई है।

दरअसल, महोबा जनपद में ट्रिपल टी की रणनीति को अपनाते हुए घर-घर जाकर 363 निगरानी समितियों के 3000 सदस्यों ने ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के तहत हर एक पॉजिटिव केस पर लगभग 30 से 40 लोगों की ट्रेसिंग की गई। इसके साथ ही इन निगरानी समितियों ने जनपद में संक्रमित मरीज मिलने पर उन तक समय से दवाइयां पहुंचाई, वहीं हल्के लक्षण होने पर भी लोगों को 14 दिनों तक आइसोलेट किया गया। इन सभी प्रयासों का परिणाम है कि महोबा में पिछले एक हफ्ते से एक भी नया संक्रमण का मामला सामने नहीं आया और आज सबसे पहले ये जनपद कोरोना संक्रमण मुक्त जनपद बन गया है।

वहीं, महोबा के डीएम सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के सफल नेतृत्व का नतीजा है कि कम समय में सबसे पहले महोबा जनपद कोरोना मुक्त हुआ है। उनसे प्रेरित होकर हम सबने जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त कराते हुए दूसरों जनपदों के समक्ष एक नजीर पेश की है। उन्होंने बताया कि कोरोना मुक्त जनपद होने के बाद भी जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाएगी।

इसके साथ ही टेस्ट में कोई कमी नहीं की जाएगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि महोबा जिले की यह उपलब्धि अन्य जनपदों के लिए प्रेरणास्रोत है। अगले एक सप्ताह तक अगर जिले में संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो योगी सरकार जनपद को कोरोना मुक्त होने पर पुरस्कृत करेगी।

 

यह भी पढ़ें- बुजुर्ग की पिटाई मामले में पुलिस ने भेजा नोटिस,वीडियो कॉलिंग के जरिए पूछताछ के लिए Twitter हुआ राजी


संबंधित समाचार