होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों में रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

सर्दियों के मौसम में कई लोगों की स्किन रूखी हो जाती है। जिससे हर समय खुजली की समस्या बनी रहती है। रूखी स्किन वाले लोगों के साथ समस्या होती है कि हर समय उन्हें अपने चेहरे पर खींचाव सा महसूस होता है।  ऐसे में हम आपको रूखी स्किन से छुटकारा पाने के उपाए बताएंगे, जिसे अपनाकर आप इस रूखेपन से निजात पा सकते है।

घी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। बता दें घी में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन, घी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है यह बात बहुत कम लोग जानते है। हम घी का प्रयोग आयुर्वेद के अनुसार औषधि के रूप में कर सकते है। तो, आइये आपको बताते है कि स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है।

मॉइस्चराइजिंग क्रीम

घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग बनता है। जिससे स्किन ग्लो करने लगती है। आपको बता दें कि घी से अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम कुछ नहीं हो सकता। स्किन को कोमल बनाने के लिए बेसन और कच्चे दूध के पेस्ट में घी मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगा कर धीरे-धीरे मालिश करें। 15 मिनट तक इसे लगा कर रखे और फिर धो ले।

स्किन को जवां बनाता है

घी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर ग्लो साफ दिखाई देगा। कहा जाता है कि घी के रोजाना प्रयोग से उम्र का असर त्वचा पर देरी से दिखाई देता हैं। रोजाना घी की कुछ बूंदे लेकर स्किन पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद इसे धो लें

फटे होठों से छुटकारा

सर्दियों में हर किसी को फटे होंठ की समस्या रहती है। सर्दियों में भी होठों को मुलायम बनाए रखने के लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते है। सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं। कुछ मिनट तक मालिश करें और इसे लगा छोड़ दें। अगली सुबह पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें- इलायची का करे इस तरह इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान


संबंधित समाचार